T20 World Cup 2024 / इस आईपीएल टीम का टीम इंडिया में दबदबा, किसका चुना गया एक ही खिलाड़ी

Zoom News : May 01, 2024, 04:30 PM
T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। अब उन 15 खिलाड़ियों के नाम सामने आ गए हैं, जो इस साल के विश्व कप में भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे। इसके साथ ही 4 प्लेयर रिजर्व के तौर पर भी भेजे गए हैं। इस बीच अभी भारत में आईपीएल चल रहा है। सभी खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर अपनी अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे। लेकिन चुने केवल 15 ही गए हैं। इस बीच ये भी समझना जरूरी है कि आईपीएल की किस टीम का टी20 वर्ल्ड कप की टीम का दबदबा ज्यादा है, चलिए एक नजर डालते हैं। 

मुंबई इंडियंस के सबसे ज्यादा 4 खिलाड़ी टीम इंडिया में 

जून में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के लिए जिस आईपीएल टीम के सबसे ज्यादा खिलाड़ी चुने गए हैं, वो मुंबई इंडियंस है। ये पहली बार नहीं है, जब एमआई के इतने खिलाड़ी टीम इंडिया में इस बड़े टूर्नामेंट के लिए चुने गए हैं। टीम के कप्तान ही रोहित शर्मा हैं, जो इस वक्त मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं। वहीं एमआई के कप्तान हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया गया है। इनके अलावा सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह भी विश्वकप की टीम में  चुने गए हैं, जो इस वक्त मुं​बई के लिए आईपीएल खेल रहे हैं। 

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के भी तीन खिलाड़ी चुने गए 

राजस्थान रॉयल्स के भी 3 खिलाड़ी भारतीय टीम में टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुने गए हैं। आरआर के कप्तान संजू सैमसन को भारतीय टीम में बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज चुना गया है। वहीं यशस्वी जायसवाल सलामी बल्लेबाज होंगे और युजवेंद्र चहल स्पिन की कमान थामे हुए दिखाई देने वाले हैं। दिल्ली कैपिटल्स के तीन खिलाड़ी भारतीय टीम मे जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। डीसी के कप्तान ऋषभ पंत के अलावा अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को भी टीम इंडिया में एंट्री मिली है। 

सीएसके के दो खिलाड़ी टीम इंडिया में, लेकिन कप्तान को नहीं मिली जगह 

चेन्नई सुपरकिंग्स के शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा भारतीय टीम में चुने गए हैं। हालांकि इस टीम के कप्तान रुतुराज गायकवाड भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए हैं। आरसीबी की ओर से दो ही खिलाड़ी चुने गए हैं। इसमें विराट कोहली और मोहम्मद सिराज के नाम शामिल हैं। वहीं पंजाब किंग्स का एक ही खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहा है। वे हैं अर्शदीप सिंह। यानी केवल 6 ही टीमें ऐसी हैं, जिनके खिलाड़ियों का दबदबा भारतीय स्क्वाड में नजर आ रहा है। 

इन टीमों का तो एक भी खिलाड़ी नहीं 

अगर बात उन टीमों की करें, जिनका एक भी खिलाड़ी टीम इंडिया में नहीं चुना गया है तो उसमें केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात टाइटंस और एलएसजी का एक भी खिलाड़ी नहीं चुना गया है। हालांकि कहने के लिए कहा जा सकता है कि रिंकू सिंह केकेआर के हैं और वे भारतीय टीम में हैं, लेकिन वे रिजर्व में रखे गए हैं। इसी तरह से गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल भी रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम के साथ नजर आएंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER