Congress Party / सचिन पायलट को मिली कांग्रेस में नई जिम्मेदारी, प्रियंका की UP से छुट्टी

Vikrant Shekhawat : Dec 23, 2023, 10:30 PM
Congress Party: लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस के संगठन में बड़ा फेरबदल का ऐलान हुआ है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को यूपी कांग्रेस के एआईसीसी प्रभारी पद से मुक्त कर दिया गया है, जबकि राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया गया. रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र का एआईसीसी का प्रभारी नियुक्त किया गया है. कांग्रेस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रियंका गांधी पार्टी महासचिव बनी रहेंगी. अविनाश पांडे उत्तर प्रदेश में पार्टी प्रभारी होंगे, जबकि मुकुल वासनिक गुजरात में प्रभारी होंगे.

प्रियंका गांधी को यूपी में उनकी जिम्मेदारियों से मुक्त करने का कदम उन अटकलों के बीच आया है, जिसमें विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया गठबंधन आम चुनाव में वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार उतारने की बात कर रहा है.

ऐसा माना जा रहा है कि पार्टी लोकसभा चुनाव में बड़ी राष्ट्रीय भूमिका देने के लिए प्रियंका गांधी को यूपी प्रभारी पद हटा दिया है. संभावित उम्मीदवारों के रूप में प्रियंका गांधी और नीतीश कुमार जैसे नेताओं के नाम चर्चा में हैं.

अविनाश पांडे को यूपी, जितेंद्र सिंह को असम-एमपी का प्रभार

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार कांग्रेस के संगठनों ने फेरबदल का ऐलान किया. संगठन के फेरबदल में मुकुल वासनिक को गुजरात, जितेंद्र सिंह को असम और मध्य प्रदेश, रणदीप सिंह सुरजेवाला को कर्नाटक, दीपक बाबरिया को दिल्ली और हरियाणा, अविनाश पांडे को उत्तर प्रदेश, कुमारी शैलजा को उत्तराखंड की जिम्मेदारी दी गई है.

जीएस मीर को झारखंड और पश्चिम बंगाल का अतिरिक्त प्रभार, दीपा दासमुंशी को केरल, लक्षद्वीप और तेलंगाना का अतिरिक्त प्रभार, रमेश चेन्निथला को महाराष्ट्र, मोहन प्रकाश को बिहार, डॉ चेल्लाकुमार को ओडिशा, मेघालय, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

डॉ. अजय कुमार को तमिलनाडु और पुडुचेरी, भरतसिंह सोलंकी को जम्मू-कश्मीर, राजीव शुक्ला को हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़, सुखजिंदर सिंह रंधावा को राजस्थान, देवेंद्र यादव को पंजाब, गोवा, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली को माणिकराव ठाकरे, त्रिपुरा, सिक्किम को दिया गया. इसके साथ ही मणिपुर और नागालैंड से गिरीश चोदनकर्म को आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार से मनिकम टैगोर को प्रभार दिया गया है.

खरगे ने इसके साथ ही प्रियंका गांधी समेत 12 नेताओं को महासचिव-प्रभारी भी बनाया है. के.सी. वेणुगोपाल संगठन महासचिव एवं जयराम रमेश संचार विभाग के प्रभारी के पद पर बने रहेंगे, जबकि अजय माकन पार्टी के कोषाध्यक्ष बने रहेंगे. वहीं, मिलिंद देवरा एवं विजय इंदर सिंहला संयुक्त कोषाध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER