Team India New Coach / जल्द मिल सकता है टीम इंडिया को नया हेड कोच, जय शाह ने किया खुलासा

Vikrant Shekhawat : May 10, 2024, 01:50 PM
Team India New Coach: भारतीय क्रिकेट टीम जून के महीने में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए तैयार है। टूर्नामेंट के लिए भारतीय स्क्वॉड का भी ऐलान कर दिया गया है। इसी बीच एक अपडेट सामने आई है। जिसमें बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात की जानकारी दी है कि टीम इंडिया को जून के बाद नया हेड कोच मिल सकता है। बुधवार को मुंबई में जय शाह ने खुलासा किया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जल्द ही एक नए कोच के लिए विज्ञापन जारी करेगा। दरअसल इस वक्त राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच हैं, लेकिन उनका कार्यकाल जून तक का है। ऐसे में टीम इंडिया अभी से ही हेड कोच की तलाश में लगी हुई है, ताकि समय से इस पद के लिए किसी सही व्यक्ति को चुना जा सके।

भारत को मिल सकता है नया हेड कोच

बीसीसीआई सचिव ने कहा कि राहुल का कार्यकाल केवल जून तक है। इसलिए यदि वह आवेदन करना चाहते हैं, तो वह ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्यों, जैसे बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच का चयन नए कोच के सलाह के बाद किया जाएगा। शाह ने विदेशी कोच की संभावना से इनकार नहीं किया और इस मुद्दे को लेकर कुछ खास जवाब नहीं दिया। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि हम यह तय नहीं कर सकते कि नया कोच भारतीय होगा या विदेशी। यह सीएसी पर निर्भर करेगा और हम एक अंतरराष्ट्रीय संस्था हैं। 

उन्होंने संकेत दिया कि अलग-अलग फॉर्मेट के लिए बोर्ड अलग-अलग कोचों पर विचार करने की संभावना नहीं है। यह फॉर्मूला इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड और यहां तक ​​कि पाकिस्तान जैसे बोर्डों द्वारा अपनाया गई है। शाह ने पुष्टि की है कि नए कोच को लंबी अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा और वह शुरुआती तीन साल की अवधि के लिए काम करेंगे। 

इंपैक्ट प्लेयर नियम पर शाह का बयान

शाह ने इंडियन प्रीमियर लीग में इम्पैक्ट प्लेयर नियम को जारी रखने पर भी अपनी राय रखी है और कहा कि इस पर फैसला कप्तानों और कोचों के साथ परामर्श के बाद किया जाएगा। हालाँकि, उन्होंने उस नियम के महत्व पर जोर दिया, जो दो अतिरिक्त भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल टीम की प्लेइंग 11 में रहने की अनुमति देता है। उनसे जब यह कहा गया कि इस नियम से ऑलराउंडरों को नुकसान हो सकता है, तो उन्होंने जोर देकर कहा कि इससे दो नए भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल में मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हम इम्पैक्ट प्लेयर नियाम को जारी रखने पर निर्णय लेने से पहले सभी फ्रेंचाइजियों के साथ चर्चा करेंगे। यह स्थायी नहीं है, लेकिन किसी ने भी नियम के खिलाफ प्रतिक्रिया नहीं दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER