Lok Sabha Election / आज INDIA का रायबरेली-मुंबई में शक्ति प्रदर्शन, एक मंच पर होंगे गठबंधन के कई दिग्गज

Vikrant Shekhawat : May 17, 2024, 08:25 AM
Lok Sabha Election: लोकसभा का चुनाव धीरे-धीरे अपने समाप्ती की ओर बढ़ रहा है. चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है. 20 मई को पांचवें चरण का मतदान है. इससे पहले आज यानी शुक्रवार को रायबरेली में गांधी परिवार की बड़ी रैली होगी. इसके अलावा मुंबई में इंडिया गठबंधन का ‘शक्ति प्रदर्शन’ है. दोनों जगहों पर इस गठबंधन के कई दिग्गज जुटेंगे. रायबरेली की रैली में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल होंगी. सोनियां गांधी अपने बेटे राहुल लिए आईटीआई मैदान में एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगी. इस दौरान प्रियंका के साथ अखिलेश यादव भी मंच पर दिखेंगे. सपा प्रमुख अखिलेश इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं. रायबरेली में राहुल गांधी का सामना बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश प्रसाद सिंह से होना है. उधर, महाराष्ट्र में INDIA गठबंधन का शक्ति प्रदर्शन होना है.

इस शक्ति प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत कई दिग्गज शामिल होंगे. मुंबई के बीकेसी ग्राउंड में होने वाले इस शक्ति प्रदर्शन में खरगे के अलावा आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल, एनसीपी चीफ शरद पवार सहित कई बड़े नेताओं की मौजूदगी रहेगी.

BJP के दिनेश प्रसाद सिंह से है राहुल का सामना

रायबरेली सीट गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है. इस बार कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले वह अमेठी सीट से चुनाव लड़ते रहे थे, लेकिन साल 2019 में बीजेपी की स्मृति ईरानी के हाथों उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, बीजेपी ने यहां से दिनेश प्रताप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. दोनों के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है. बता दें कि यूपी में सपा और कांग्रेस एक साथ चुनाव लड़ रही है.

रायबरेली जीतने के लिए कांग्रेस ने झोंकी ताकत

रायबरेली से राहुल को जिताने के लिए कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. रायबरेली लोकसभा सीट पर लंबे समय से गांधी परिवार का कब्जा रहा है. गांधी परिवार के कई सदस्यों ने यहां का प्रतिनिधित्व किया है. सोनिया गांधी खुद 2004 से 2024 तक सांसद रही हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को यूपी में केवल एक ही सीट पर जीत हालिस हुई थी, वो सीट थी रायबरेली.

INDIA की रैली में शामिल नहीं होंगे अखिलेश-ममता

मुंबई के शिवाजी पार्क में होने वाली इस रैली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव भी इंडिया अघाड़ी की इस रैली में हिस्सा नहीं लेंगे. गांधी परिवार का कोई भी सदस्य इसमें शामिल नहीं होगी. इस रैली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, शिवसेना के उद्धव ठाकरे, एनसीपी नेता शरद पवार शामिल होंगे. यह रैली शाम 6 बजे होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER