YouTube की राह चला Instagram, अब 10 मिनट तक के रील्स बना सकेंगे

31-Aug-2021

Reels और शॉर्ट्स वीडियो की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है. अब इसको लेकर Instagram ने एक बड़ा कदम उठाने का प्लान किया है. 

दरअसल, जल्द ही इंस्टाग्राम रील्स 10 मिनट तक का टाइम ड्यूरेशन में देखी जा सकती है. दरअसल, अभी इंस्टाग्राम रील्स की अधिकतम टाइम लिमिट 90 सेकेंड की हैं. 

ऐसे में अगर कंपनी इस लिमिट को 10 मिनट करती है, तो यह कई क्रिएटर्स के लिए उपयोगी साबित हो सकता है. ज्यादा कमाई होगी या नहीं, उसके बारे में अभी कहना जल्दबाजी होगा.

इस अपकमिंग अपडेट की जानकारी मोबाइल डेवलपर्स एलेसेंड्रो पलुज़ी ने दी. इंस्टाग्राम के about.instagram.com पेज पर लिस्टेड जानकारी के मुताबिक, 90 सेकेंड की रील्स बना सकते हैं.

Instagram अगर 10 मिनट वाली टाइम लिमिट को पेश करता है, तो यह एक बड़ा कदम साबित होगा. साथ ही इससे दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे Youtube Shorts को भी एक बार फिर से सोचने की जरूरत पड़ेगी. 

दरअसल, भारत में TikTok को साल 2020 में बैन किया जा चुका है, जिसके बाद से ही इंस्टाग्राम और Youtube ने इस खाली गैप को भरने का प्लान बनाया और अपने-अपने फीचर को लॉन्च किया.

TikTok के बैन होने के कुछ समय बाद इंस्टाग्राम ने रील्स नाम के फीचर को पेश किया, जिसमें शॉर्ट वीडियो देखे जा सकते हैं. इन्हें क्रिएटर्स बनाते हैं. वहीं Youtube ने भी Shorts से पर्दा उठाया.

इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी Meta पहले ही स्क्रीनशॉट्स शेयर कर चुका है कि वह Reels extension पर काम कर रहा है. हालांकि यह अभी यह टेस्टिंग फेज में है.

हालांकि अभी तक कंपनी ने इस फीचर की लॉन्चिंग डेट या टाइम लाइन को कंफर्म नहीं किया है. साथ ही मेटा ने अभी तक टाइम ड्यूरेशन की भी जानकारी नहीं दी है.

रील्स और शॉर्टस वीडियो की मदद से बहुत से लोगों को कमाई करने का मौका मिल रहा है. इनता ही नहीं कई लोगों के यूट्यूब चैनल्स आदि को शॉर्टस की मदद से बेहतर रीच भी मिल रही है.

नाभि में रोजाना लगाएं बस दो बूंद घी, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

Click Here