सर्दियों में जिम जाने की जरूरत नहीं घर में ही करें ये 6 एक्सरसाइज

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त्रिकोणासन फुल बॉडी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज है, जिसमें हम अपने पैरों को साइड में खोलकर दोनों साइड झुकते हैं, और जमीन को छूते हैं जबकि हमारा हाथ आसमान की तरफ होता है.

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घर बैठे बैठे आप 12 स्टेप्स वाले सूर्य नमस्कार भी कर सकते हैं, इससे पूरे बॉडी को फायदा पहुंचता है आपकी सांस की दिक्कत में भी इससे काफी आराम मिलता है.

पादहस्तासन एक्सरसाइज में आपको पैरों को हाथों से छूना होता है. इस एक्सरसाइज से रक्त का बहाव पैरों में होने की वजह से सिर की तरफ होने लगता है, इससे दिमाग में रक्त और ऑक्सीजन की अच्छी खासी मात्रा पहुंचने लगती है.

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ये अर्धकटि चक्रासन वार्म अप एक्सरसाइज है, जो शरीर की साइड मसल्स ढीला करने और उनकी फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाने के लिए होती है.इसके लिए आपको सिर्फ अपने बॉडी को एक साइड झुकाना होता है.

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एब्स और मांसपेशियों के लिए एक्सरसाइज बहुत ही असरदार और फायदेमंद है. इसे पूरे शरीर और पेट की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है. कमर दर्द को कम करने के लिए भी यह एक्सरसाइज किया जा सकता है.

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एक पैर पर खड़े होने से मांसपेशियों में लचीलापन आता है इससे एकाग्रता बढ़ती है. ये एक्सरसाइज एंजाइटी और डिप्रेशन में लड़ने से मदद करता है.

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