विश्व / चार लड़कों ने PUBG टूर्नामेंट में जीते 1 करोड़ 29 लाख रुपये

NDTV : Dec 03, 2019, 11:51 AM
कुआलालाम्‍पुर: 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच बहुत बड़े स्तर के पबजी मोबाइल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इस मुकाबले को इंडोनेशिया की टीम बिगेट्रोन आरए ने जीता, विजेता टीम को 180000 डॉलर यानी तकरीबन 1 करोड़ 29 लाख रुपये की राशि दी गई।

अगर आप सोचते हैं कि ई-स्पोर्ट्स को गंभीरता से नहीं लिया जा सकता तो ये खबर शायद आपकी सोच बदल दे। मलेशिया की राजधानी कुआलालाम्‍पुर में 29 नवंबर से 1 दिसंबर के बीच बहुत बड़े स्तर के पबजी मोबाइल टूर्नामेंट (PUBG Tournament) का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के विजेता की बात की जाए तो इस मुकाबले को इंडोनेशिया की टीम बिगेट्रोन आरए ने जीता। विजेता टीम को 180,000 डॉलर यानी तकरीबन 1 करोड़ 29 लाख रुपये की राशि दी गई। इस प्रतियोगिता में चीन की टीम टॉप ईस्पोर्ट्स दूसरे पायदान पर रही जिसे 90,000 डॉलर की राशि दी गई। इसी तरह तीसरे स्थान पर थाइलैंड की टीम मेगा ईस्पोर्ट्स रही, जिसे 45000 डॉलर की नकद राशि दी गई। पबजी मोबाइल क्लब ओपन फॉल स्प्लिट ग्लोबल फाइनल मुकाबले के लिए तीन महीने तक क्वालिफाई मैच हुए थे जिसके बाद सबसे बेहतरीन टीम आखिरी मुकाबले तक पहुंची। इस पबजी प्रतियोगिता में 16 प्रो और सेमी प्रो टीमों ने हिस्सा लिया जो 10 अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित रखती हैं।

टेंसेंट गेम्स के ग्लोबल पब्लिशिंग सेंटर के जनरल मैनेजर, विंसेंट वांग ने एक बयान में कहा कि महीनों के कड़े मुकाबले और आखिरी मुकाबले में  बिगेट्रोन आरए को विजेता बनता देख हम रोमांचित हो उठे हैं। वांग ने कहा कि हम सभी टीमों को मुकाबले में हिस्सा लेने के लिए शुभकामनाएं देते हैं। हम सभी टीमों का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने दिखा दिया ये एक गेम से बढ़कर है, जिसमें खिलाड़ी खेल का आनंद उठाते हैं, एक दूसरे को चुनौती देते हैं, दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहते हैं और खेल के दौरान नए लोगों से मुलाकात करते हैं।

बता दें कि ऐसा पहला मौका नहीं है जब ईस्पोर्ट्स के मामले में किसी टीम को इतनी बड़ी पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया हो। इस साल जुलाई में 16 वर्षीय गेमर ने एक फोर्टनाइट वर्ल्ड चैंपियनशिप में 20 करोड़ 64 लाख रुपये की राशि जीती थी। किली गियर्सड्रोफ एकेए बुघा ने 40 देशों के 40 मिलियन खिलाड़ियों में से ये मुकाबला जीता था। वे एकल मुकाबले में जीते थे और मुकाबले का आयोजन न्यूयॉर्क के आर्थर आशे स्टेडियम में किया गया था।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER