दुनिया / ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को उतारा जाएगा मौत के घाट, जाने वजह

AajTak : Jan 08, 2020, 12:50 PM
ऑस्ट्रेलिया में आज यानी बुधवार से 10 हजार ऊंटों को मारने जा रहा है। इन ऊंटों की गलती सिर्फ इतनी है कि इनकी जनसंख्या बढ़ गई है और ये पानी ज्यादा पीते हैं। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के अनुसार देश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित अनांगु पितजनजातजारा याकुनीजतजारा ( Anangu Pitjantjatjara Yankunytjatjara- APY) लैंड्स में इन ऊंटों को मारा जाएगा। साउथ ऑस्ट्रेलियन डिपार्टमेंट फॉर एनवायरॉनमेंट एंड वाटर (DEW) ने कहा यह इसलिए जरूरी है क्योंकि इनकी संख्या में बहुत तेजी से इजाफा हो रहा है और इस समय देश में पानी की किल्लत है। ये ऊंट बहुत पानी पीते हैं। 

जहां पानी दिखता है वहीं चले जाते हैं ये ऊंट

DEW के अनुसार ये ऊंट जहां भी पानी का स्रोत देखते हैं वहीं पहुंच जाते हैं। चाहे वह नल हो, पानी की टंकी हो या तालाब हो। APY लैंड्स के मैनेजर रिचर्ड किंग्स ने कहा कि ये ऊंट अचानक से हमारे लोगों के बीच चले आते हैं। इससे भगदड़ मच जाती है। बच्चों और महिलाओं को चोट लगने का खतरा रहता है। ये छोटे-छोटे टुकड़ों में पूरे रेगिस्तान में घूमते रहते हैं। 

5 किलोमीटर दूर से सूंघ लेते हैं पानी का स्रोत

DEW के अनुसार ये फेरल ऊंट हैं जो पांच किलोमीटर दूर से ही पानी के स्रोत को सूंघ लेते हैं। कई बार पानी के बड़े स्रोतों में ये ऊंट मरकर सड़ जाते हैं इससे इंसानों के पीने के पानी में प्रदूषण फैल जाता है। (ग्राफिक्स में ऑस्ट्रेलिया का वो हिस्सा जहां सबसे ज्यादा मिलते हैं फेरल ऊंट)

हेलीकॉप्टर से उड़ते हुए किया जाएगा इनका शिकार

DEW के अनुसार के इन ऊंटों को मारने के लिए प्रोफेशनल शूटर्स को बुलाया जाएगा। ये शूटर्स हेलीकॉप्टर्स पर बैठ कर हवा में उड़ते हुए इन ऊंटों को गोली मारेंगे। इन्हें मारने की प्रक्रिया एक हफ्ते तक चलेगी। इसके बाद APY लैंड्स में रहने वाले समुदाय के लोग इनके शवों को अगले दो हफ्तों तक जलाएंगे।

हमारे खाने, पानी और संसाधनों पर आफतः APY

APY लैंड्स के मैनेजर रिचर्ड किंग्स ने बताया कि ये ऊंट न सिर्फ हमारे पानी के स्रोतों को खराब करते हैं बल्कि हमारे खाने और संसाधनों को भी बर्बाद कर देते हैं। इससे कन्यापी समुदाय के लोग खतरे में आ गए हैं। 

APY लैंड्स के पुराने पेड़-पौधे भी नहीं बचेंगे

APY लैंड्स के मैनेजर रिचर्ड किंग्स ने बताया कि APY लैंड्स में कुछ बेहद पुराने पेड़-पौधों की प्रजातियां हैं, जो इन ऊंटों का चारा बन जाती हैं। अगर इन्हें नहीं रोका गया तो ये पेड़-पौधे खत्म हो जाएंगे।

करीब 10 लाख फेरल ऊंट हैं ऑस्ट्रेलिया में

नेशनल फेरल कैमल मैनेजमेंट प्लान ने 2010 में भविष्यवाणी की थी अगर सही प्रबंधन नहीं किया गया तो पूरे देश में अगले एक दशक में इन ऊंटों की संख्या 10 लाख हो जाएगी। DEW ने कहा कि अब समय आ गया है कि इनकी बढ़ती जनसंख्या को रोका जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER