बड़ी खबर / मार्च के बाद नहीं चलेंगे 100, 10 और 5 रुपये के नोट? RBI ने दी जानकारी

Zoom News : Jan 24, 2021, 01:13 PM
नई दिल्ली: 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोटों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने सूचित किया है कि ये नोट जल्द ही चलन से बाहर हो सकते हैं। मार्च के बाद आरबीआई सभी पुराने नोटों को प्रचलन से हटा सकता है। हालाँकि, अभी तक इस संबंध में RBI द्वारा आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबंधक बी महेश ने कहा है कि आरबीआई इन पुराने नोटों की श्रृंखला को वापस लेने की योजना पर काम कर रहा है।

मनी कंट्रोल की खबर के अनुसार, बी महेश ने जिला स्तरीय सुरक्षा समिति (डीएलएससी) की बैठक में यह बात कही। दरअसल, 100 रुपये, 10 रुपये और 5 रुपये के पुराने नोटों के बदले नए नोट पहले ही प्रचलन में आ चुके हैं। ऐसे में अगर पुराने नोट बंद हो गए तो लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी।

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि नोटबंदी के समय लोगों को बहुत परेशानी हुई थी, तो इस बार RBI यह सुनिश्चित करेगा कि जितने पुराने नोट चलन में हैं, जितने नए नोट बाजार में आए, लोगों को कोई समस्या नहीं है और यह श्रृंखला अचानक बंद नहीं होगी।

जब भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्ष 2019 में 100 रुपये के नोट जारी किए थे, तब यह स्पष्ट था कि 'पहले जारी किए गए सभी 100 रुपये के नोट भी कानूनी निविदा के रूप में जारी रहेंगे'। इसके अलावा, 8 नवंबर 2016 को केंद्रीय बैंक ने विमुद्रीकरण के बाद 200 रुपये और 200 रुपये के नोट जारी किए।

आपको बता दें कि आरबीआई समय-समय पर पुराने नोट निकालता रहता है और नए नोट जारी करता रहता है। यह कदम आरबीआई ने नकली मुद्रा की जांच के लिए उठाया है। आधिकारिक घोषणा के बाद, सभी पुराने नोट जो बाद में बंद हो गए हैं, उन्हें बैंड में जमा करना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER