दुनिया / इजरायल में मिले 1100 साल पुराने इस्लामिक काल के दुर्लभ सिक्के

AajTak : Aug 25, 2020, 06:49 AM
Delhi: कई बार ऐसा होता है कि खुदाई के दौरान कुछ ऐसी दुर्लभ चीजें मिल जाती हैं कि सब हैरत में पड़ जाते हैं। ऐसा ही नजारा इजरायल में देखने को मिला। यहां खुदाई में 1100 साल पुराने दुर्लभ सिक्के मिले हैं। दरअसल, इजरायल के पुरातत्वविदों ने सोमवार को घोषणा की है कि उन्हें यवने शहर के पास रक्षित संपत्ति की खुदाई के दौरान शुरुआती इस्लामी काल के सोने के सिक्कों का खजाना मिला है।

'टाइम्स ऑफ इजरायल' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये करीब 1100 साल पुराने बताए गए हैं। इसमें सोने के कुल मिलाकर 425 सिक्के मिले हैं। 


इजरायल के पुरातत्वविदों लियात नादाव-जिव और एली हद्दाद ने एक संयुक्त बयान में कहा कि खुदाई में 425 सिक्के मिले हैं जो पूरी तरह सोने से बने हैं। इनमें से अधिकतर लगभग 1,100 साल पहले अब्बासिद काल के सिक्के हैं।

सिक्का पाने वाले स्वयंसेवकों में से एक युवक ने बताया कि यह अद्भुत था। मैंने जमीन में खोदा तो देखा कि बहुत पतले पत्ते की तरह कुछ दिख रहा है। जब मैंने फिर से देखा तो मुझे दिखा कि ये सोने के सिक्के थे। ये वास्तव में रोमांचक था।

इजरायल के पुरातत्व विभाग प्राधिकरण की निदेशक ने एक बयान में बताया कि अंदाजा है कि किसी व्यक्ति ने 1,100 साल वर्ष पहले सिक्कों को जमीन में गाड़ दिया था। ये सिक्के जहां से पाए गए हैं, उस इलाके में उस दौर में बाजार हुआ करता था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER