गाजियाबाद / YouTube से हैकिंग सीख कर 11 साल के बेटे ने पिता से मांगे 10 करोड़ की फिरौती

Zoom News : Jan 28, 2021, 03:17 PM
UP: कक्षा 11 में पढ़ने वाले 11 साल के बच्चे से आप क्या करने की उम्मीद कर सकते हैं? उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में एक 11 साल के बच्चे ने एक ऐसा अपराध किया जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। इस बच्चे ने YouTube से हैकिंग सीखी और उसके बाद उसके अपने पिता ने एक ईमेल भेजा जिसमें 10 करोड़ रुपये की मांग की गई। जब पुलिस ने जांच शुरू की, तो पाया गया कि जिस आईपी पते से ईमेल भेजा गया था, वह पीड़ित के पिता के घर का है। आइए जानते हैं पूरा मामला ... 

एक हफ्ते पहले, गाजियाबाद के एक व्यक्ति को धमकी भरा ईमेल मिला। इसमें लिखा था कि अगर आप 10 करोड़ नहीं चुकाएंगे, तो आप अपनी अश्लील तस्वीरें सार्वजनिक कर देंगे। आपको और आपके परिवार को भी मार देंगे। ईमेल में यह दावा किया गया था कि यह ईमेल एक हैकर्स ग्रुप द्वारा भेजा गया था। 

पीड़िता गाजियाबाद में वसुंधरा कॉलोनी में रहती है। धमकी में, यह स्पष्ट रूप से लिखा गया था कि यदि आप 10 करोड़ रुपये नहीं देते हैं, तो आपकी अश्लील तस्वीरें और घर के सदस्यों के व्यक्तिगत विवरण इंटरनेट पर वायरल किए जाएंगे।

इसके बाद पीड़िता पुलिस के पास पहुंची। उस व्यक्ति ने कहा कि उसकी ईमेल आईडी 1 जनवरी को हैक कर ली गई थी। हैकर्स ने उसकी ईमेल आईडी का पासवर्ड बदल दिया। साथ ही मोबाइल नंबर से किसी तरह की छेड़छाड़ की। इसके बाद उसे 10 करोड़ रुपये देने के लिए धमकी भरा ईमेल भेजा गया। 

पुलिस को दी शिकायत में पीड़िता ने लिखा है कि हैकर उसकी रोजाना की जिंदगी पर नजर रख रहे हैं। लगातार मुझे और मेरे परिवार को परेशान कर रहे हैं। इसके बाद, पुलिस ने मामला दर्ज किया और जांच शुरू की। 

जब पुलिस के साइबर सेल ने जांच शुरू की और ईमेल भेजने वाले के आईपी पते का पता लगाया, तो वह हैरान रह गया। पीड़ित के घर में मौजूद आईपी पते से धमकी भरा ईमेल भेजा गया था। जब पुलिस ने पीड़िता के 11 वर्षीय बेटे से पूछताछ की, तो उसने अपना अपराध कबूल कर लिया। 

अब पुलिस जांच कर रही है कि कक्षा पांच में पढ़ने वाले इस 11 वर्षीय लड़के ने यह अपराध क्यों किया। इस बच्चे को कुछ दिन पहले कंप्यूटर ऑनलाइन कक्षा के दौरान साइबर अपराध के बारे में पढ़ाया गया था। साथ ही यह भी बताया गया कि साइबर क्राइम से कैसे बचा जाए। 

इसके बाद इस बच्चे ने YouTube पर हैकिंग से जुड़े कई वीडियो देखे। ईमेल कैसे बनाएं साइबर क्राइम कैसे करें आदि सारी जानकारी जमा करने के बाद बच्चे ने अपने पिता की ईमेल आईडी हैक कर ली। उन्होंने अलग-अलग ईमेल आईडी के साथ धमकी भरे ईमेल भेजने शुरू कर दिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER