IPL / पंजाब किंग्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के लिए राजस्थान रॉयल्स के सैमसन पर लगा जुर्माना

Zoom News : Sep 22, 2021, 01:07 PM
दुबई: इंडियन प्रीमियर लीग में मंगलवार रात बेहद रोमांचक मैच देखने को मिला। आखिरी ओवर में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब किंग्स को दो रन से मात दी। सांस रोक देने वाले इस मुकाबले में भले ही संजू सैमसन की कप्तानी काम कर गई, लेकिन जीत के बावजूद उन्हें सजा मिली है। राजस्थान के स्लो ओवर रेट के चलते कैप्टन सैमसन पर 12 लाख का जुर्माना ठोका गया है।

क्या कहते हैं नियम?

नियमों के मुताबिक 90 मिनट के भीतर-भीतर ही 20 ओवर फेंकने होते हैं। इसमें दो स्ट्रैटेजिक टाइम आउट भी शामिल होते हैं, जिसकी अवधि ढाई मिनट की होती है। यह इस तरह के केस में राजस्थान रॉयल्स की पहली गलती है इसलिए सिर्फ 12 लाख का फाइन ठोका गया है। दोबारा यही गलती करने पर जुर्माने की राशि 12 से बढ़कर 24 लाख हो जाएगी।

लग सकता है प्रतिबंध

अगर अगली बार भी कप्तान फटाफट ओवर नहीं करवा पाते हैं तो एक मैच का प्रतिबंध लग जाएगा। साथ ही साथ 24 की जगह 30 लाख रुपये भी भरने पड़ेंगे। स्लो ओवर रेट में कप्तान अकेले जिम्मेदार नहीं होता इसलिए पूरी टीम पर भी फाइन ठोकने का प्रावधान है। दूसरी गलती पर टीम के हर खिलाड़ी को छह-छह लाख या 25 फीसदी मैच फीस जो भी कम हो उसे काट लिया जाता है। इसी तरह तीसरी गलती पर हर प्लेयर की 50 फीसदी मैच फीस या 12 लाख रुपए जो भी कम हो उसे काटा जाता है।

आखिरी ओवर में हारा पंजाब

कार्तिक त्यागी की (2/29) उम्दा गेंदबाजी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने आखिरी बॉल पर मैच अपने नाम किया। 186 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब जीत की ओर आसानी से बढ़ रहा था। अंतिम ओवर में उसे महज चार रन चाहिए थे जबकि आठ विकेट भी बाकी थे। मगर 21 साल के युवा पेसर कार्तिक त्यागी ने सिर्फ एक ही रन बनने दिया। इस जीत के साथ ही राजस्थान पॉइंट्स टेबल पर पांचवें नंबर पर चली गई जबकि नीचे से दूसरे यानी सातवें पर है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER