सीकर / म्हारी छोरी छोरा से कम कौनी, 12 की उम्र में की 12वीं पास, अब हैदराबाद में 35 लाख सालाना पैकेज

Patrika : Oct 01, 2019, 04:52 PM
सीकर |  प्रतिभा हो तो इस बेटी जैसी..! छह साल की उम्र तक स्कूल नहीं गई और 10 वर्ष की उम्र में दसवीं और 12 साल की उम्र में साइंस बॉयोलोजी से 12वीं परीक्षा पास कर ली। कम उम्र की वजह से प्री मेडिकल टेस्ट नहीं दे पाई तो डॉक्टर की जगह इंजीनियर बनना तय किया और एडिशनल गणित विषय से शत प्रतिशत अंकों से 12वीं पास कर ली।

जेइइ परीक्षा के जरिए पटना से एनआइटी में प्रवेश मिला तो यहां भी काबिलियत दिखाई। बेहतर अंकों से बीटेक के साथ अमेजोन कंपनी में महज 17 साल की उम्र में ही 29.50 लाख के पैकेज पर चयन पा लिया। अब पदोन्नति पाकर वह हैदराबाद में 35 लाख से ज्यादा के सालाना पैकेज पर अपनी सेवाएं दे रही है। जी, हां ख्वाब सी लगने वाली यह हकीकत राधाकिशनपुरा निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर दिव्या सैनी की है, जो दिमाग और तकनीकी ज्ञान के दम पर ’शक्ति स्वरूपा‘बन गई है।

शत प्रतिशत अंक के साथ रही अव्वल

10 साल की छोटी उम्र में ही दसवीं बोर्ड परीक्षा का दबाव झेलने वाली दिव्या पढ़ाई में भी अव्वल रही। लगातार प्रथम श्रेणी से पास होने वाली दिव्या ने दसवीं की परीक्षा भी 77.3 प्रतिशत से पास की। दो साल बाद साइंस बॉयोलॉजी से 12वीं की परीक्षा दी तो 83.07 फीसदी अंक हासिल किए। कम उम्र के कारण प्री मेडीकल परीक्षा नहीं दे पाई तो एडिशनल मैथ से 12वीं की परीक्षा दे शत प्रतिशत अंक हासिल किए। जेईई पास कर कंप्यूटर साइंस से बीटेक के सभी सेमेस्टर में भी बेहतरीन अंक हासिल करने वाली दिव्या अमेजोन कंपनी के टेस्ट में भी टॉपर रही।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER