टोरंटो / कनाडा में पुलिस की वर्दी में आए शूटर ने 13 लोगों की हत्‍या की

Zee News : Apr 20, 2020, 12:55 PM
टोरंटो: कनाडा (Canada) के नोवा स्कोटिया प्रांत में रविवार को एक पुलिस अधिकारी की वर्दी में आए एक शख्स ने गोलीबारी की, जिसमें 13 लोगों की जान चली गई। पिछले 30 साल में यह कनाडा में हुआ सबसे घातक हमला है। गोलीबारी में संदिग्‍ध शूटर की भी मौत हो गई। वहीं मरने वालों में एक पुलिस अधिकारी भी शामिल है।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार हैलिफैक्स के उत्तर में लगभग 100 किलोमीटर दूर एक छोटे से ग्रामीण बंदरगाह पोर्टापिक में एक घर के अंदर और बाहर कई शव पाए गए। इसके बाद पुलिस ने यहां के लोगों को अपने घरों के दरवाजे बंद करने और बेसमेंट में रहने की सलाह दी। हालांकि इस शहर में कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले से ही लॉकडाउन है।

पुलिस ने उस संदिग्‍ध व्यक्ति की पहचान 51 साल के शूटर गैब्रियल वोर्टमैन के रूप में की है। पता चला है कि वह पिछले कुछ समय से ही पोर्टापिक में रह रहा था।

शूटर ने न केवल पुलिस की वर्दी पहनी हुई थी बल्कि अपनी कार को भी रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस क्रूजर की तरह बनाया हुआ है।

आरसीएमपी आयुक्त ब्रेंडा लक्की ने स्थानीय मीडिया को बताया, ऐसा लगता है कि हमले के लिए पहले से ही योजना बनाई गई थी। शूटर को लेकर पुलिस ने पहले घोषणा की कि उन्होंने हॉर्टैक्स के बाहर एनफील्ड के एक गैस स्टेशन पर वोर्टमैन को गिरफ्तार किया लेकिन बाद में कहा गया कि उसकी मृत्यु हो गई थी। हालांकि इस बारे में पूरी स्पष्टता से पुलिस ने आगे जानकारी नहीं दी। नोवा स्कोटिया प्रीमियर स्टीफन मैकनील ने कहा, "यह हमारे प्रांत के इतिहास में हिंसा की सबसे बुरी घटना में से एक है।"

आरसीएमपी के प्रवक्ता डैनियल ब्रिएन ने पुष्टि करके कहा कि संदिग्ध के अलावा 13 लोग मारे गए थे। घटना में मृत पुलिस अधिकारी की पहचान कांस्टेबल हेइडी स्टीवेन्सन के रूप में की गई, जो दो बच्‍चों की मां है। घटना में एक अन्य अधिकारी भी घायल हुआ है।

ब्रायन ने यह भी कहा है कि वह इस बात से इंकार नहीं कर सकते हैं कि मरने वालों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है। गौरतलब है कि कनाडा में पहले भी बड़े पैमाने पर गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER