Science / 17 वर्षीय लड़का नासा में प्रशिक्षण लेने गया था, की 3 दिनों में नए ग्रह की खोज

Zoom News : Jan 22, 2021, 03:20 PM
USA: पूरी दुनिया में होनहारों की कमी नहीं है। वे अपने दिमाग से कुछ कर गुजरते हैं, जिसके कारण वे चर्चा में आते हैं। वुल्फ वुल्फ नाम के एक 17 वर्षीय हाई स्कूल के छात्र का नाम वुल्फ कुकियर था। 2019 में, कूकरियर ने ग्रीनबेल्ट में गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में एक इंटर्नशिप के लिए नासा का दौरा किया। यहां उन्हें ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट द्वारा कब्जाए गए स्टार की चमक में बदलाव की जांच करने के लिए कहा गया।

इस तरह, कुकर ने अपना काम शुरू कर दिया। लेकिन इंटर्नशिप के तीसरे दिन उन्होंने चमत्कार किया। कुकरियर ने पृथ्वी से 1300 प्रकाश वर्ष दूर एक सिस्टम में पड़े एक नए ग्रह की खोज की। कुकिर ने इस बारे में बताया - "मैंने TOI 1338b नामक प्रणाली से एक सिग्नल देखा, तो मुझे लगा कि यह एक स्थिर ग्रहण है। लेकिन यह सही नहीं था, क्योंकि बाद में पता चला कि यह एक ग्रह था। मैं इसे सब कुछ देख रहा था। स्वयंसेवक से डेटा एकत्र किया गया। "

दावा है कि नया ग्रह पहला परिचालित ग्रह है। यह एक के बजाय दो तारों की परिक्रमा करता है। नासा के गोडार्ड का कहना है कि यह सूर्य से लगभग 10 प्रतिशत बड़ा है, जबकि दूसरा ठंडा, मंद है और सूर्य से केवल एक तिहाई द्रव्यमान है। यह भी बताया गया है कि TOI 1388b स्वयं नेप्च्यून और शनि के आकार के बीच पृथ्वी से लगभग 6.9 गुना बड़ा है।

ट्विटर पर पोस्ट की गई कुछ तस्वीरों को 12 लाख से ज्यादा लाइक्स मिले हैं और 224 हजार से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER