कोरोना वायरस / पुणे में कोरोना वायरस के 2 पॉज़िटिव मामले आए सामने, 24 घंटे में 8 नए केस

NDTV : Mar 10, 2020, 08:38 AM
पुणे: महाराष्ट्र के पुणे में दो लोगों के सोमवार शाम को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दोनों मरीज हाल में दुबई से भारत आए थे. पुणे नगर निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रामचंद्र हंकरे ने बताया कि दुबई की यात्रा कर आए एक पुरुष और महिला के नमूनों की जांच में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई. उन्होंने बताया कि दोनों मरीज नगर निगम द्वारा संचालित नायडू अस्पताल में भर्ती हैं. पुणे के जिलाधिकारी नवल किशोर राम ने बताया कि दोनों एक मार्च को दुबई से पुणे आए थे. उन्होंने कहा, ‘‘छह मार्च तक दोनों मरीजों को कोई समस्या नहीं थी. एक व्यक्ति में संक्रमण के हल्के लक्षण उभरने पर दोनों आठ मार्च को हमारे पास आए. इसके बाद उनके नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं.

सोमवार को आए नतीजों में उनके वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.'' राम ने बताया कि दोनों मरीज रिश्तेदार हैं. इस बीच पुणे नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक मरीज में कोरोना वायरस के हल्के लक्षण मिले है जबकि दूसरे में कोई लक्षण नहीं दिख रहा है. अधिकारी ने बताया कि ‘‘दोनों को अभी नायडू अस्पताल के पृथक वार्ड में रखा गया है और उनकी हालत स्थिर है.'' उन्होंने बताया, ‘‘हम उन लोगों के संपर्क में हैं जो इन मरीजों के संपर्क में आए थे और करीब से उनकी निगरानी कर रहे हैं.

इधर सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) को निर्देश दिया है कि कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए देशभर में 5,400 से अधिक लोगों को पृथक रखने के लिए सुविधाएं तैयार करें. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. इन बलों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड आते हैं. वायरस के बड़े पैमाने पर फैलने की आशंका को देखते हुए इन बलों को 75 पृथक वार्ड बनाने के लिए भी कहा गया है. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन बलों को देश में 37 स्थानों पर कुल 5,440- बिस्तरों की क्षमता वाले केंद्र तैयार करने को कहा है. बलों को इन स्थानों पर 75 पृथक वार्ड बनाने को भी कहा गया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER