कोरोनावायरस / चीन में फंसे 25 भारतीय छात्र, वायरस की चपेट में आने से अब तक 25 लोगों की मौत

News18 : Jan 24, 2020, 12:17 PM
बीजिंग। चीन (China) इन दिनों कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे से जूझ रहा है। इस वायरस की चपेट में आने से अब तक वहां पर 25 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, भारतीय दूतावास के मुताबिक, वुहान में केरल के 20 छात्र समेत कुल 25 छात्र फंसे हुए हैं। केरल के सीएम पिनराई विजयन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से पत्र लिखकर छात्रों को मदद मुहैया कराने की मांग की है।

चीन के पांच शहर सील

चीनी अधिकारियों ने गुरुवार शाम हुबेई प्रांत में 5 शहरों हुगांग, एझाओ, झिजियांग, क्विनजिआंग और वुहान में सार्वजनिक परिवहन को रोकने की घोषणा की। इस वायरस के खतरे को कम करने के लिए अब चीन मात्र 6 दिन में एक नए हॉस्पिटल को बनाने की योजना बना रहा है।

केरल की नर्स करोनावायरस से पीड़ित नहीं

इस बीच भारतीय दूतावास की तरफ से कहा गया कि सऊदी अरब में काम करने वाली केरल की एक महिला करोनावायरस से पीड़ित नहीं हैं। पहले यह खबर आई थी कि नर्स इस जानलेवा वायरस से पीड़ित हैं, लेकिन भारतीय दूतावास की तरफ से सऊदी अस्पताल में भेजे गए दो प्रतिनिधियों ने नर्स से मिलने के बाद इससे इनकार किया।

वुहान में बनेगा नया हॉस्पिटल

कोरोनावायरस के मरीजों के इलाज के लिए वुहान शहर (Wuhan City) में स्पेशल अस्पताल बनाया जा रहा है। इस अस्पताल को फिलहाल 6 एकड़ में तैयार किया जाएगा। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन की कंस्ट्रक्शन कंपनी को इस बारे में निर्देश दे दिए गए हैं। वह शुक्रवार तक इसका पूरा डिजाइन बनाकर पेश कर देगी। इसके बारे में और ज्यादा जानकारी जल्द ही सामने आ जाएगी।वुहान में स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस वायरस के संक्रमण से रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है, इस कारण मौजूदा अस्पताल में बैड की संख्या में कमी हो गई है। इससे पहले चीन में 2003 में कोरोनावायरस का संक्रमण दिखाई दिया था। लेकिन उसके मुकाबले इस बार खतरा 10 गुना ज्यादा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER