देश / 2.66 करोड़ लोगों को बिल्कुल फ्री में मिला गैस सिलेंडर, आपको भी चाहिए तो इन बातों का रखें ध्यान

News18 : Apr 23, 2020, 05:54 PM
नई दिल्ली। देशभर में लॉकडाउन के ऐलान के बाद ही केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना' (PMGKY) के तहत 1।7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था। वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) द्वारा जारी इस राहत पैकेज में गरीब वर्ग के लिए कई बड़े ऐलान किए गए थे। इन्हीं में से एक 'प्रधानमंत्री उज्ज्वाला योजना' के तहत गरीब महिलाओं को फ्री में अगले तीन महीने ​के लिए एलपीजी सिलेंडर (Free LPG Cylinder) मुहैया कराने का भी ऐलान किया गया था। गुरुवार को वित्त मंत्रालय ने बताया कि अब तक उज्ज्वला योजना के तहत 2।6 करोड़ जरूरतमंद महिलाओं को फ्री में एलपीजी सिलेंडर दिया जा चुका है। वहीं, अब 3।05 करोड़ सिलेंडर बुक किए जा चुके हैं।

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ट्वीट कर पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत किए गए ऐलान के बारे में जानकारी दी कि अब तक इस योजना के तहत क्या प्रोग्रेस हुआ है। इसमें कहा गया कि 22 अप्रैल 2020 तक उज्जवला योजना के तहत कुल 2 करोड़ 66 लाख फ्री एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराया जा चुका है।

ऐसे में अगर आप भी उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में एलपीजी सिलेंडर पाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में।।।


मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य

लाभ लेने के लिए LPG सिलेंडर लेने के लिए ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य है। इसका मतलब है कि जिन लाभार्थियों का मोबाइल नबंर गैस एजेंसी के पास ​रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा।

एक महीने में कितने सिलेंडर मिलेंगे

उज्ज्वला स्कीम के तहत 14।2 किलोग्राम वाले 3 LPG सिलेंडर ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में दिए जाएंगे। 1 महीन में एक ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। जिन लोगों के पास 5 किलो वाले सिलेंडर हैं, उन्हें 3 महीने में कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे। यानी एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर ही फ्री मिलेंगे।

नॉन सब्सिडी सिलेंडर में भी कटौती

यह भी बता दें कि हाल ही में सरकार ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत घटा दी है। दिल्ली में 14।2 किलो नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत अब 744 रुपये हो गई है। पहले दिल्ली में एक सिलेंडर 805।50 रुपये का मिल रहा था। इस प्रकार 14।2 किलोग्राम वाले एक सिलेंडर के दाम में करीब 61।50 रुपए की कमी आई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER