कोरोना वायरस / लद्दाख और तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 3 मामलों की पुष्टि, देश में अब तक 34 मामले

Live Hindustan : Mar 08, 2020, 08:47 AM
नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार (7 मार्च) को देश में तीन और मामलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि करते हुए बताया है कि इसके मरीजों की संख्या बढ़कर अब 34 हो गई है। मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही इसके मरीजों की कुल संख्या 34 हो गई है।

बयान के अनुसार नए मामलों में दो मरीज लद्दाख और एक तमिलनाडु से है। लद्दाख के दोनों मरीज हाल ही में ईरान और तमिलनाडु का मरीज ओमान की यात्रा से लौटा है। मंत्रालय ने सभी मरीजों की स्थिति को स्थिर बताया है। मंत्रालय से जानकारी के अनुसार भूटान में जिन दो अमेरिकी नागरिकों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनके संपर्क में आए 150 से अधिक लोगों को एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के तहत निगरानी में रखा गया है। इन लोगों ने भारत में भी विभिन्न स्थानों पर भ्रमण किया था।

जम्मू में आया पहला मामला

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शनिवार (7 मार्च) को कहा कि यहां के एक अस्पताल में इलाज करा रहे कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मरीजों में वायरल संक्रमण का स्तर उच्च देखा गया है। इन्हें ''हाई वायरल..लोड' मामले बताया है। प्रशासन ने साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज कराने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि प्रशासन ने साथ ही जम्मू और सांबा जिलों में सभी प्राथमिक स्कूलों को 31 मार्च तक बंद करने की घोषणा की।

ईरान में 21 और लोगों की मौत, दुनिया भर में मृतक संख्या 3512 पर पहुंची

ईरान में कोरना वायरस से शनिवार को 21 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतक संख्या बढ़कर 145 पर पहुंच गई। वहीं पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 1076 मामले सामने आए हैं और देश में संक्रमितों की संख्या 5823 हो गई है। वहीं, दुनियाभर में इस बीमारी से मौत और प्रभावितों के आंकड़े में भी वृद्धि हुई है।

आधिकारिक सूत्रों से एएफपी द्वारा संकलित रिपोर्ट के अनुसार 94 देशों और क्षेत्रों में शनिवार को अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह नौ बजे तक संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,01,988 हो गई जिनमें 3,491 मृतक भी शामिल हैं। ईरान का ताजा आंकड़ा जोड़ने के बाद मृतक संख्या 3512 जबकि प्रभावितों की संख्या 103064 पर पहुंच गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER