दिल्ली / 18-44 के लिए बची 3 दिन की वैक्सीन, केंद्र ने मई में और टीके देने से किया मना: दिल्ली सरकार

Zoom News : May 18, 2021, 11:30 AM
नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने सोमवार को केंद्र से राज्यों को उसके द्वारा आपूर्ति किये गये टीकों पर आंकड़ा सार्वजनिक करने की अपील की. सिसोदिया ने 18 से 44 साल के उम्र वर्ग के लोगों के लिए टीके की 3.82 लाख खुराक देने की मांग की. उन्होंने कहा कि फिलहाल दिल्ली के पास 45 साल एवं उसके ऊपर के लोगों के लिए टीकों का चार दिनों का भंडार है, जबकि 18-44 साल के उम्र वर्ग के लिए टीकों का भंडार तीन दिनों में खत्म हो जाएगा. सिसोदिया ने कहा कि तीन अनुरोधों का हवाला देते हुए उन्होंने केंद्र को पत्र लिखा है.

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘केंद्र ने हमें पत्र लिखकर बताया कि हमें 45 से ऊपर वालों के लिए 3.83 लाख खुराक मिलेंगी तथा यह कि हमें मई में 18-44 साल के उम्र वर्ग के लोगों के लिए टीके नहीं मिलेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘हमें 18-44 साल उम्र वर्ग के लोगों के लिए और टीके की जरूरत है. हम उन्हें खरीदने के लिए तैयार हैं, लेकिन कम से कम उपलब्ध तो करवाइए. हमें तीन दिनों बाद 18-44 साल उम्र वर्ग के लोगों के टीकाकरण केंद्रों को बंद करना पड़ेगा.’

सिसोदिया ने केंद्र से राज्यों को आपूर्ति किये गये टीकों पर आंकड़ा सार्वजनिक करने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘आंकड़ों में पारदर्शिता होनी चाहिए. दिल्ली के लिए हमें यह जानना है कि सरकार को कितना दिया जा रहा है, और निजी क्षेत्र को कितना तथा अन्य राज्यों को कितना, हमें आंकड़े जानने की जरूरत है.’ उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘कृपया हमें अगले दो महीने के लिए टीके की उपलब्धता के बारे में बताइए ताकि हम जून एवं जुलाई के लिए टीकाकरण कार्यक्रम तैयार कर पाएं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER