जम्मू-कश्मीर / त्राल में अंसार गजवत-उल-हिंद के 3 आतंकी मारे गए, एक महीने में 12 दहशतगर्दों का सफाया

Dainik Bhaskar : Feb 19, 2020, 11:21 AM
श्रीनगर | जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार रात सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें तीन आतंकी मारे गए। कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि त्राल के अवंतिपोरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने आसपास के गावों में तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी और जवाबी कार्रवाई में दहशतगर्द ढेर हो गए। इलाके में कानून व्यवस्था नियंत्रण में रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया गया है।

सेना के सूत्रों के मुताबिक, आतंकी अंसार गजवत-उल-हिंद संगठन से जुड़े थे। इनके नाम जहांगीर रफी वानी, राजा उमर मकबूल भट और उजैर अमीन भट हैं। उनके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ। जहांगीर पहले त्राल में हिजबुल मुजाहिदीन का सेकंड कमांड था। वह इसी साल जनवरी में गजवत हिंद में शामिल हुआ था। ये आतंकी लंबे वक्त से लोगों को मारने और धमकाने की घटनाओं में शामिल रह चुके हैं।

महीनेभर में 5 बड़े एनकाउंटर, 12 आतंकी मारे गए

5 फरवरी: श्रीनगर के पास मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे। जबकि एक सीआरपीएफ जवान शहीद हो गया था। तीन आतंकी एक बाइक पर सवार थे, जिन्होंने सीआरपीएफ की चेकपोस्ट पर फायरिंग की थी।

31 जनवरी: जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर ट्रक में छिपे 4-5 आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया था। ट्रक को नगरोटा के टोल प्लाजा पर चेकिंग के लिए रोका गया था। इसके बाद सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। मुठभेड़ के दौरान 3 आतंकी मारे गए, जबकि एक पुलिस जवान जख्मी हो गया। ट्रक का ड्राइवर पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल डार का चचेरा भाई है और वही आतंकियों का मुख्य हैंडलर था।

25 जनवरी: पुलवामा जिले के अवंतिपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें 2 पाकिस्तानी आतंकी कारि यासिर और बुरहान शेख मारे गए थे। यासिर जैश-ए-मोहम्मद का कश्मीर एरिया कमांडर था। 

21 जनवरी: पुलवामा जिले के अवंतिपोरा में मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे। सेना का एक जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस का एसपीओ शहीद हो गया था।

20 जनवरी: शोपियां जिले में मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी मारे गए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER