Indian Railways / लॉकडाउन के 11 महीने बाद आज से चली 35 पैसेंजर ट्रेनें

Zoom News : Feb 22, 2021, 04:44 PM
नई दिल्ली: भारतीय रेलवे नवीनतम समाचार: दिल्ली-एनसीआर से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली-एनसीआर की यात्री ट्रेनें, जो लॉकडाउन के कारण 11 महीने से बंद हैं, आज से शुरू हो गई हैं। वर्तमान में, 35 ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। लेकिन 11 महीने के बाद रेल सेवा शुरू होने के बावजूद, आम लोगों को सामान्य यात्री किराया के बजाय एक्सप्रेस या मेल ट्रेन टिकट के समान किराया देना पड़ता है, जिससे आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर 35 नई पैसेंजर ट्रेनों के साथ ईएमयू ट्रेनों के परिचालन को फिर से शुरू करने की घोषणा की थी। रेलवे के अनुसार, 22 फरवरी से जिन 35 ट्रेनों को चलाने का फैसला किया गया है, वे सभी अनारक्षित मेल और कुछ विशेष श्रेणी की ट्रेनें हैं। जिन 35 ट्रेनों को रेलवे ने 22 फरवरी से शुरुआती चरण में चलाने का फैसला किया है, उनमें से 8 ट्रेनें गाजियाबाद स्टेशन पर रुकेंगी, ऐसे में गाजियाबाद के साथ नोएडा के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

दिल्ली-एनसीआर के एक दर्जन से अधिक शहरों में आज सुबह से लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू हो गईं। लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू होने से, हजारों यात्री दादरी, नोएडा, पिलखुवा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा और मोदीनगर की यात्रा कर सकेंगे। सबसे ज्यादा फायदा गाजियाबाद के लोगों को होगा, क्योंकि ज्यादातर ट्रेनें दिल्ली से चलने के बाद गाजियाबाद स्टेशन पर रुकेंगी।

यह पहला मौका होगा जब पैसेंजर और ईएमयू स्पेशल ट्रेनें गाजियाबाद, पलवल, फरीदाबाद में रुकेंगी। ऐसी स्थिति में, गाजियाबाद स्टेशन से ही, दादरी, पिलखुवा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, मेरठ, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, खुर्जा, मोदीनगर, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लोग उत्तर रेलवे के शुरू होने के बाद से गाजियाबाद स्टेशन से शुरू हो गए हैं। 35 नए यात्री और ईएमयू ट्रेनों का संचालन। ट्रेन पकड़ सकते हैं।

आज से शुरू हुई 35 ट्रेनों में रिजर्वेशन नहीं कराना पड़ेगा, लेकिन इन ट्रेनों में यात्री काउंटर से टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे। इन 35 ट्रेनों में सभी कोच सामान्य श्रेणी के होंगे। इसमें स्लीपर क्लास नहीं होगा, बल्कि आपको बैठकर यात्रा करनी होगी। महिला कोच अलग होंगे

दिल्ली के अलावा, आज कश्मीर घाटी में, 11 महीने बाद, ट्रेन को सुना गया। कोरोना महामारी के कारण ट्रेनों का संचालन यहाँ रोक दिया गया था। रेल मंत्री ने ट्रेनों के शुरू होने की जानकारी देते हुए कहा कि बनिहाल-बारामूला खंड में ट्रेनें शुरू हो रही हैं। इससे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, भारतीय रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ा रही है। 65% ट्रेनें पहले से ही चलाई जा रही हैं। जनवरी में 250 से अधिक ट्रेनें जोड़ी गईं, और धीरे-धीरे अधिक ट्रेनें जोड़ी जाएंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER