Coronavirus / वैक्सीन लेने के बाद दिखें ये 4 लक्षण, तो देर न करें तुरंत करा लें Covid टेस्ट

Zoom News : May 29, 2021, 09:05 PM
लंदन: दुनिया की एक बड़ी आबादी कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन का कवच पा चुकी है। लेकिन वैक्सीनेशन के बाद भी कई लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया। हालांकि इस संक्रमण की वजह से जान जाने का जोखिम बहुत कम है, इसके बावजूद सावधानी तो बरतनी ही पड़ती है। हम आपको बता रहे हैं वो चार लक्षण, जिनके होने पर आप वैक्सीनेशन के बाद भी कोरोना पॉजिटिव हो सकते हैं।

छींक आना

कोरोना वैक्सीनेशन के कुछ समय बाद भी आपको लगातार छींक आ रही है, तो सावधान हो जाइए। हो सकता है कि आपमें एंटीबॉडी का रक्षण कम काम कर रहा हो, ऐसे में आप फिर से कहीं कोरोना के शिकार तो नहीं बन गए। इसलिए लगातार छींक आने पर कोरोना टेस्टिंग जरूर कराएं और गाइडलाइन्स के मुताबिक ही सावधानी बरतें।

सांसों का उखड़ना

द सन की खबर के मुताबिक, विशेषज्ञों ने कहा है कि अगर आपको सांस लेने में तकलीफ हो रही हो, या सीना में भारीपन लग रहा हो। या फिर सीने में कफ लगातार ज्यादा जम रहा हो, तो आप कोरोना संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। रिसर्च के मुताबिक 10 फीसदी लोग कोरोना वैक्सीनेशन के बावजूद संक्रमित हो सकते हैं। भूलिए मत, वैक्सीन 100 फीसदी सुरक्षा की गारंटी भी नहीं है।

कान में अंदर की तरफ जकड़न की वजह से दर्द

अगर आपके कान में अंदर की तरफ दर्द हो रहा हो और ठंड की शिकायत आ रही हो। तो कोरोना की जांच अवश्य कराएं। ये पोस्ट वैक्सीनेशन कोरोना होने का लक्षण हो सकता है। इस बारे में एक ब्रिटिश साइंस जर्नल में रिपोर्ट छपी है। 

गले में किनारे की तरफ सूजन

अगर आपके गले में किनारे की तरफ सूजन है और दर्द उठ रहा है, तो ये कोरोना का लक्षण हो सकता है। ब्रिटेन में करीब 60 लाख लोगों पर नजर रखने के बाद वैज्ञानिक इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER