वैक्सीन / कोविड-19 टीके की 44 करोड़ अतिरिक्त खुराक के लिए दिए नए ऑर्डर: सरकार

Zoom News : Jun 09, 2021, 06:50 AM
नई दिल्लीः देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के आंकड़े के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा अहम फैसला लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से अपनी सरकार की कोविड -19 टीकाकरण नीति को उलटने के एक दिन बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसने कोविशील्ड और कोवैक्सिन की 44 करोड़ खुराक के ऑर्डर दिए हैं. यह वैक्सीन उनके निर्माताओं द्वारा अगस्त और दिसंबर 2021 के बीच वितरित किए जाएंगे.

कोविशील्ड की 25 करोड़ और कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक के दिए गए ऑर्डर

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने बताया है कि केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड की 25 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक के साथ कोवैक्सिन की 19 करोड़ खुराक के लिए ऑर्डर दिया है. उन्होंने कहा कि इन टीकों की खरीद के लिए एडवांस 30 प्रतिशत दोनों फर्मों को जारी कर दिया गया है.

पहले से दिए गए ऑर्डर से रखा गया अलग

वी के पॉल ने आगे बताया है कि यह ऑर्डर पहले से दिए गए ऑर्डर के अतिरिक्त दिए गए हैं. उनका कहना है कि ये आदेश केंद्र सरकार की ओर से हैदराबाद स्थित निर्माता बायोलॉजिकल ई को कॉर्बेवैक्स की 30 करोड़ खुराक बनाने के लिए किए गए 1,500 करोड़ रुपये के एडवांस पेमेंट के अतिरिक्त हैं. यह पहली बार था जब केंद्र ने किसी वैक्सीन निर्माता के साथ एक आदेश दिया था, इससे पहले कि उत्पाद को नियामक द्वारा आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया गया हो.

राज्यों को मुफ्त मिलेंगी कोरोना वैक्सीन

बता दें कि सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में, प्रधानमंत्री ने कहा था कि केंद्र वैक्सीन निर्माताओं से 75 प्रतिशत खुराक खरीदेगा, जिसमें राज्य कोटे का 25 प्रतिशत शामिल है, और इसे राज्य सरकारों को मुफ्त में देगा. उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन खरीद पर खर्च नहीं करना पड़ेगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER