नई दिल्ली / जम्मू-कश्मीर के 4.5 लाख कर्मचारियों को 31 अक्टूबर से मिलेगा 7वें वेतन आयोग का लाभ

Live Hindustan : Oct 22, 2019, 06:31 PM
7th Pay Commission News: केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है। केन्द्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों के लिए सभी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (7वें पे कमिशन) भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह फैसला 31 अक्टूबर, 2019 से अस्तित्व में आएगा। आपको बात दें कि सरकार के इस फैसले से चार लाख 50 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा। वहीं इस फैसले से सरकार पर 4800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले केन्द्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (dearness allowance) 5 फीसदी बढ़ाने की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी थी। केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता जुलाई 2019 से मिलेगा। बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया। 

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तय फॉर्मूले के मुताबिक है, जो सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के सुझावों पर आधारित है। इससे 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 63 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा दिया है। इससे करीब 1.10 करोड़ कर्मचारी और एक्स कर्मचारियों को फायदा होगा।

इस तरह से अब 5 प्रतिशत वृद्धि से यह बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। यह जुलाई 2019 से लागू माना जाएगा। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार सरकार पर पड़ेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER