केजरीवाल के साथ बैठक के बाद बोले अमित शाह / दिल्ली में कोरोना को रोकने के लिए 500 ट्रेन कोच और 3 गुना बढ़ाएंगे टेस्टिंग

Live Hindustan : Jun 14, 2020, 05:15 PM
दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए इसे रोकने की कमान अब खुद केन्द्र सरकार ने संभाल ली है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह  के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-राज्यपाल अनिल बैजल की करीब घंटे तक चली बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इस बैठक के बाद अमित शाह ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के मामले को रोकने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के बेड की कमी को देखते हुए मोदी सरकार दिल्ली को 500 रेलवे कोच मुहैया कराएगी। इन 500 रेलवे कोच से कोरोना के न सिर्फ 8 हजार बेड बनाए जाएंगे बल्कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सभी उपकरण से लैस होंगे ये रेलवे कोच।

अमित शाह बोले- दिल्ली में तीन गुना बढ़ाएंगे टेस्टिंग

अमित शाह ने कहा कि 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढ़ाकर तीन गुना कर दिया जाएगा। दिल्ली में कोरोना वायरस संबंधी जांच की संख्या आगामी 2 दिन में दोगुनी और आगामी छह दिन में तिगुनी की जाएगी। इसके अलावा, दिल्ली के कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे होगा। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि आज केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, उप-राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक में कोरोना को रोकने और दिल्ली की जनता को इससे बचाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।  

निजी अस्पतालों में बेड के लिए बनी पॉल की अध्यक्षता में कमेटी

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली के प्राइवेट अस्पताओं में कोरोना के इलाज के लिए निजी अस्पतालों के कोरोना बेड में से 60% बेड कम रेट में उपलब्ध कराने, कोरोना इलाज और कोरोना की टेस्टिंग के रेट तय करने के लिए डॉ. पॉल की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है जो सोमवार तक अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने कहा कि कोरोना से भारत पूरी मजबूती से लड़ रहा है और इस संक्रमण से अपनी जान गंवाने वाले लोगों के लिए सरकार दुखी भी है और उनके परिजनों के प्रति संवेदनशील भी है। सरकार ने अंतिम संस्कार के लिए नई गाइडलाइन्स जारी करने का निर्णय लिया है, जिससे अंतिम संस्कार की प्रतीक्षा अवधि कम कम हो जाएगी।

बैठक में अमित शाह, केजरीवाल के साथ एम्स के डायरेक्टर भी थे मौजूद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ दिल्ली और केन्द्र सरकार मिलकर लड़ेगी। कोरोना पर केन्द्र और दिल्ली सरकार की बैठक सार्थक रही।बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और एम्स के डायरेक्टर के साथ ही अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इसके अलावा अमित शाह शाम को अब अलग से दिल्ली के तीनों नगर निगमों और निगम आयुक्तों के साथ भी बैठक करेंगे। वहीं, सीएम केजरीवाल 17 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी बैठक करेंगे। 

दिल्ली में कोरोना के आ रहे रिकॉर्ड मामले

राजधानी दिल्ली में कोरोना के लगातार रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। शनिवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 2134 नए मामले आने के बाद राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 38,958 हो गई जबकि 57 नए मौत के केस सामने आने के बाद यहां पर  मृतकों का कुल आंकड़ा बढ़कर 1,271 हो गया। दिल्ली में यह दूसरा दिन था जब एक ही रोज में संक्रमण के मामले 2 हजार से ज्यादा आए हैं। उससे एक दिन पहले, शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना के 2,137 मामले सामने आए थे। कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद दिल्ली देश में तीसरे स्थान पर है।

जाहिर है दिल्ली में कोरोना की इस बेकाबू हुई रफ्तार ने सरकार की नींद उड़ा कर रख दी है। ऐसे में इसकी रोकथाम के लिए केेन्द्र और राज्य सरकार दोनों ही गंभीर दिख रही है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER