भारतीयों का दम / 58 CEO हैं 36 लाख कर्मचारियों के बॉस, 11 देशों की चला रहे हैं दिग्गज कंपनियां

Live Hindustan : Jul 09, 2020, 12:31 PM
Delhi: अमेरिका, कनाडा और सिगापुर जैसे 11 अलग-अलग देशों में दिग्गज कंपनियों को चला रहे भारतीय मूल के 58 अधिकारी 36 लाख से अधिक कर्मचारियों के बॉस हैं और सामूहिक रूप से 1 ट्रिलियन डॉलर (7498 अरब रुपए) रेवेन्यू अर्जित करते हैं, जिनका मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 4 ट्रिलियन डॉलर है। अमेरिका अधारित भारतीय प्रवासियों के एक संगठन ने यह डेटा जुटाया है।

भारतीय मूल के 58 बिजनेस लीडर्स जिन कंपनियों को लीड कर रहे हैं उनके हेडक्वॉर्टर अमेरिका सहित 11 देशों में हैं। इन कंपनियों ने इन अधिकारियों के नेतृत्व में 23 पर्सेंट की तरह से रिटर्न दिया है। इन कंपनियों में दुनियाभर में 36 लाख से अधिक लोगों को नौकरी मिली हुई है। सामूहिक रूप से इनका राजस्व 1 ट्रिलियन डॉलर है।

सिलिकॉन वैली आधारित उद्यमी, निवेशक और इंडियास्पोरा के फाउंडर एमआर रंगास्वामी ने कहा, ''हम इस अविश्वसनीय उपलब्धि को दिखाना चाहते थे जो हमारा समुदाय हासिल कर रहा है। कारोबारी दुनिया में भारतीय समुदाय का प्रभाव उल्लेखनीय है। यह उन कारणों में से एक है जिसकी वजह से हमने यह प्रॉजेक्ट लॉन्च किया और हमें उम्मीद है कि यह लिस्ट लंबी होती जाएगी।''

यह धारण बन चुकी है कि अधिकतर भारतीय सीईओ टेक सेक्टर के ही हैं, लेकिन 58 सीईओ की यह सूची इस मिथ को तोड़ती है। इस लिस्ट में बैंकिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंज्यूमर गुड्स और कंस्लटिंग फर्मों के बॉस हैं। एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के दौरान इस लिस्ट को जारी करते हुए रंगास्वामी ने कहा कि इन अधिकारियों में 37 साल से लेकर 74 आयुवर्ग के हैं, औसत आयु 54 वर्ष है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER