उपलब्धि / 8 साल की उम्र में 6 पैक एब्स, जोधपुर की ये लड़की बनी सेंसेशन

AajTak : Dec 12, 2019, 04:17 PM

खेल डेस्क | खेलों में बड़ी उपलब्धियों के कारण आज भारतीय युवा सर्वेश्रेष्ठ एथलीटों की बीच अपनी छाप छोड़ रहे हैं। उन्हीं में एक है पूजा बिश्नोई। महज 8 साल की पूजा बिश्नोई युवा एथलीटों की लिस्ट में शामिल हो गई है। जिसके बाद हर कोई उनके बारे में जानना चाहता है।

पूजा जोधपुर के एक छोटे से गांव हैं। हाल ही में उन्होंने ने अंडर -10 एज कैटगरी में महज 12.50 मिनट में 3 किमी की दूरी तय करते हुए एक विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

अब उन्होंने 2024 के खेलों में एक ओलंपिक चैंपियन बनने की इच्छा जताई है। वर्तमान में पूजा को विराट कोहली फाउंडेशन की ओर से मदद मिल रही है।

फाउंडेशन यात्रा, पोषण, प्रशिक्षण आदि के अपने दैनिक खर्चों को वहन करता है। इसी के साथ वह अपने मामा और कोच  श्रवण बुड़िया को अपनी प्रेरणा मानती है।

आपको यकीन नहीं होगा, लेकिन तस्वीरों को देखकर आप जान जाएंगे कि महज 8 साल की उम्र में इस बच्ची ने सिक्स-पैक एब्स बना लिए हैं। इसी के साथ वह ऐसा करने वाली एशिया की पहली और सबसे कम उम्र की लड़की बन गई है।

4 साल की उम्र से ही उन्होंने प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया था। वह 3 बजे उठकर प्रैक्टिस करती हैं। प्रैक्टिस पूरी होने के बाद वह 7 बजे स्कूल जाती है, वहीं स्कूल से आने के बाद रनिंग करती है।

जहां 8 साल के बच्चे नए- नए खेल खेलने में व्यस्त रहते हैं वहीं रनिंग का जुनून और सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए पूजा दिन- रात एक कर रही है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली पूजा के बारे में कहा- एक छोटे से गांव से आने वाली लड़की के लिए एक सपने के सच होने जैसा लगता है और सच्ची मेहनत से यहां तक पहुंचा सकती है।