राजस्थान / राजस्थान के सपूत रतन लाल का हुआ अंतिम संस्कार, 7 वर्षीय बेटे राम ने दी शहीद को मुखाग्नि

News18 : Feb 26, 2020, 05:43 PM
सीकर। दिल्ली में हुए दंगे में शहीद हुए राजस्थान के सपूत रतन लाल के अंतिम संस्कार में बुधवार को उनके पैतृक गांव सीकर के तहावली में जन सैलाब उमड़ पड़ा। 'शहीद रतन लाल अमर रहे' के जयकारो के साथ शवयात्रा में हजारों लोग शामिल हुए। शहीद के दर्जे की घोषणा के बाद रतन लाल का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान भारत माता के नारों से पूरा गांव गूंज उठा। रतन लाल के 7 वर्षीय बेटे राम ने मुखाग्नि दी तो वहां मौजूद लोग भावुक हो उठे।

वहीं उत्तर-पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा और उपद्रव (Delhi Violence) के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मी रतन लाल को केंद्र सरकार ने शहीद का दर्जा दिया है। राजस्थान के सीकर से बीजेपी सासंद सुमेधानंद ने केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के शीर्ष नेताओं से इस मामले में बातचीत की। सुमेधानंद ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री से बातचीत के बाद मीडिया को इस बात की जानकारी दी। बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल को शहीद का दर्जा मिल चुका है। इसके अलावा उनके परिजनों को एक करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता राशि और एक आश्रित को सरकारी नौकरी मिलेगी। इस घोषणा के बाद शहीद रतन लाल के अंतिम संस्कार का रास्ता साफ हो गया है।

मंत्री और बीजेपी नेताओं से हुई बात

इस संबंध में सीकर के सांसद सुमेधानंद का बयान सामने आया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनकी बातचीत हुई है। इस पर एक बैठक भी हुई है। उन्होंने बताया कि रतन लाल की पत्नी को योग्यतानुसार नौकरी मिलेगी। इसके अलावा एक करोड़ रुपए की सहायता राशि भी मिलेगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER