दुनिया / एक खतरनाक जीव जिसको महिला ने ले रखा था हाथ में, जो मिनटों में कर देता है 26 आदमियों खत्म

Zoom News : Mar 23, 2021, 05:16 PM
इंग्लैंड में रहने वाली एक महिला हाल ही में इंडोनेशिया में छुट्टियां बिताने गई थी। इस दौरान वह इंडोनेशिया के बाली में मौजूद थी और उसने एक छोटे से ऑक्टोपस को अपने हाथ में ले रखा था। लेकिन उसे शायद ही ये एहसास था कि ये मासूम सा दिखने वाला ऑक्टोपस एक खतरनाक जीव है जो मिनटों में 26 आदमियों को ढेर कर सकता है। 

केलिन नाम की इस महिला ने अपना एक वीडियो टिकटॉक पर पोस्ट किया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि केलिन के हाथ में ब्लू रिंग ऑक्टोपस मौजूद है। इस वीडियो में आगे देखा जा सकता है कि केलिन इस ऑक्टोपस के बारे में गूगल पर सर्च करती हैं और देखती हैं कि ये ऑक्टोपस अपने जहर के जरिए 26 लोगों को कुछ मिनटों में खत्म कर सकता है।

इस ब्लू रिंग ऑक्टोपस के काटने के बाद खास दर्द तो नहीं होता है लेकिन दस मिनटों के बाद ही शरीर सुन्न पड़ने लगता है। इस ऑक्टोपस के जहर में न्यूरोटॉक्सिन टेट्रोडोटॉक्सिन मौजूद होता है जो किसी भी इंसान को सेकेंड्स में पैरालाइज कर सकता है और इसके बाद इंसान के शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और उसकी मौत हो जाती है। 

गौरतलब है कि इस ऑक्टोपस की बॉडी पीले रंग की होती है और इसके रिंग्स नीले रंग के होते हैं लेकिन ये रिंग्स तभी दिखाई देते हैं जब इस जीव को डिस्टर्ब किया जाता है। आमतौर पर ये ऑक्टोपस रात में एक्टिव होते हैं और दिन में बहुत कम नजर आते हैं। इस ऑक्टोपस के काटने पर दर्द नहीं होता है लेकिन 10 मिनटों के अंदर ही इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है, शरीर में लकवा मार सकता है और अगर अस्पताल ना ले जाया जाए तो व्यक्ति की मौत हो सकती है। 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले 42 साल का एक शख्स भी सुर्खियों में आया था जब उस पर इसी ब्लू रिंग ऑक्टोपस ने अटैक कर दिया था। एरॉन पिक्स को इसके बाद अस्पताल ले जाया गया था। एरॉन ने बताया था कि वे अपने घर पर सफाई कर रहे थे और उन्हें वहां एक शेल मिला था जिसमें ये ऑक्टोपस मौजूद था।

लेकिन एरॉन ने जब ध्यान से देखा तो उनके पैर के पास भी एक ऐसा ही ऑक्टोपस चल रहा था। उन्होंने इसे हटाया और फौरन अस्पताल चले गए। इस ऑक्टोपस ने एरॉन को काटा नहीं था लेकिन उसे हटाने के चक्कर में हल्की सी रगड़ जरूर लगी थी। डॉक्टर्स का कहना था कि अगर ये ऑक्टोपस उन्हें काट लेता तो एरॉन का बचना काफी मुश्किल हो सकता था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER