Viral News / एक ऐसा कुत्ता जिसके ने 6 पैर-2 पूंछ, दुनिया का पहला जीव जो है जिंदा

Zoom News : Feb 25, 2021, 04:11 PM
USA: यह अक्सर सुनने और देखने में आता है कि किसी जानवर या जानवर के दो सिर वाले शावक का जन्म हुआ है। या कई पैर हैं। या तीन आँखें हैं। आमतौर पर ऐसे जीव लंबे समय तक नहीं रहते हैं। लेकिन अमेरिका के ओक्लाहोमा में एक कुत्ता पैदा हुआ है, जिसके छह पैर हैं। दो पूंछ हैं। दो श्रोणि क्षेत्र हैं। दो प्रजनन प्रणाली हैं। अनोखी बात यह है कि यह जीवित है और इसके सभी अंग ठीक से काम कर रहे हैं। अमेरिकी डॉक्टर इसे एक चमत्कारी घटना कह रहे हैं। 

इस कुत्ते का नाम स्किपर है। यह बॉर्डर कॉली और ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड नस्ल के कुत्तों का एक क्रॉस है। 8 भाई-बहन स्किपर के साथ पैदा हुए हैं। यह 16 फरवरी को पैदा होता है।

ओक्लाहोमा में नील पशु चिकित्सा अस्पताल की डॉक्टर टीना नील ने कहा कि जब यह पिल्ला पैदा हुआ था, तो एक बर्फ का तूफान आया था। इस कुत्ते का मालिक उसे अस्पताल ले आया। यह जांचने के लिए कि बर्फीले तूफान के कारण किसी भी कुत्ते को कोई समस्या नहीं है।

डॉ। टीना नील ने कहा कि यह अभी भी जीवित है। इसके सभी हिस्से ठीक से काम कर रहे हैं। इतिहास में, ऐसे कुत्तों का जन्म और भी अधिक हुआ है, लेकिन कोई भी चार दिनों से अधिक जीवित नहीं रहा है। उसके शरीर में दो श्रोणि क्षेत्र हैं। दो प्रजनन प्रणाली हैं। दो निचले मूत्र पथ। दो पूंछ और छह पैर हैं। यह प्रकृति का आश्चर्य है।

स्किपर महिला है। यह एक विशेष प्रकार का cogenital cozwainind विकार है, जिसे Monocephalus Dipygus और Monocephalus rachipagus Dibrachius tetrapus (मोनोसिफ़लस Ripipagus Dibrachius Tetrapus) कहा जाता है। इसका मतलब है कि इसमें एक सिर और एक छाती गुहा है। लेकिन 2 श्रोणि क्षेत्र, 2 निचले मूत्र पथ, 2 प्रजनन प्रणाली, 2 पूंछ और 6 देवदार हैं। 

डॉ। टीना नील ने कहा कि स्किपर बहुत स्वस्थ और मजबूत है। उसकी रीढ़ भी मजबूत है। वह सामान्य कुत्तों की तरह बढ़ रहा है। इसके सभी पैर काम करते हैं। जब यह बड़ा होता है, तो हो सकता है कि इसे स्थानांतरित करने के लिए चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो। लेकिन इससे पहले हम इस पर पूरी नजर रखेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER