COVID-19 Update / जापान में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन, वैज्ञानिकों ने स्टडी शुरू की

Zoom News : Jan 11, 2021, 09:35 AM
जापान में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पाया गया है। यह स्ट्रेन ब्राजील से जापान पहुंचने वाले यात्रियों में पाया गया है। यह तनाव दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में पाए जाने वाले अधिक संक्रामक उपभेदों से अलग है। वैज्ञानिकों ने जापानी उपभेदों के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करने के लिए अध्ययन करना शुरू कर दिया है।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ब्राज़ील के चार लोगों में नए उपभेद पाए गए हैं। जापान ने ब्राजील को नए तनाव के बारे में सूचित किया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी जानकारी भेजी है।

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि यह पता लगाने के लिए अध्ययन किया जा रहा है कि क्या नया तनाव अधिक संक्रामक है या नहीं। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि उन्हें जापान से पता चला है कि कोरोना के नए तनाव में 12 म्यूटेशन हैं। इनमें से एक उत्परिवर्तन ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए कोरोना वायरस के समान है। इस वजह से यह संभव है कि जापानी उपभेद भी अधिक संक्रामक हों।

2 जनवरी को, ब्राजील का एक पुरुष यात्री सांस लेने में समस्या से पीड़ित था, जबकि एक महिला यात्री टोक्यो एयरपोर्ट पर सिरदर्द और गले में खराश से पीड़ित थी। वहीं, तीसरे यात्री को बुखार था। चार लोगों में से केवल एक में कोई लक्षण नहीं थे। चारों यात्रियों को हवाई अड्डे पर ही छोड़ दिया गया है।

गुरुवार को जापान ने राजधानी टोक्यो और आसपास के चार प्रांतों में कोरोना वायरस बढ़ने के बाद आपातकाल लागू कर दिया। अब तक, जापान में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 2.89 मिलियन से अधिक है और देश में लगभग 4,060 लोग कोरोना से मर चुके हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER