दुनिया / कोरोना का एक नया लक्षण अंडकोष में दर्द और सूजन, इस देश में आया पहला मामला सामने

Zoom News : Nov 19, 2020, 07:08 AM
Delhi: कोरोना वायरस का एक और नया लक्षण सामने आया है। यह नया लक्षण केवल पुरुषों में ही संभव है। तुर्की के एक व्यक्ति के अंडकोष में पिछले कई दिनों से लगातार दर्द हो रहा था। पहले तो उसने सोचा कि यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) हो सकता है। जब वह जांच के लिए पहुंचा, तो वह कोरोना पॉजिटिव  निकला, जबकि उसके शरीर में कोई अन्य कोरोना लक्षण नहीं था।

डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक, तुर्की का यह 49 वर्षीय व्यक्ति पिछले कई दिनों से अंडकोष में दर्द से पीड़ित था। उनके बाएं अंडकोष में भी सूजन थी। उनका पहला दर्द गर्मियों में शुरू हुआ। आंतरायिक दर्द तब कम हो जाएगा। हाल ही में, उसका दर्द और सूजन बढ़ गई, वह डॉक्टर के पास पहुंची। 

डॉक्टरों ने पहले उसकी कोविद की जांच की, जिसमें पता चला कि वह कोरोना पॉजिटिव है। हालांकि, उसके शरीर में कोरोना संक्रमण के कोई अन्य लक्षण नहीं थे। न ही उसने अपने शरीर में यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के कोई लक्षण देखे हैं। इसके बाद डॉक्टर हैरान थे क्योंकि यह कोरोना संक्रमण का एक बिल्कुल नया लक्षण था। 

डॉक्टरों ने इस अजीब मामले के बारे में मेडिकल जर्नल यूरोलॉजी केस रिपोर्ट में भी बताया। यह बताता है कि कोरोना वायरस के लक्षण हर व्यक्ति के अनुसार बदल रहे हैं। सभी को एक जैसे लक्षण नहीं देखने चाहिए। अब तक, कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अंडकोष के दर्द का कोई प्रमाण नहीं मिला है। हालांकि, चीन में किए गए एक छोटे से अध्ययन में यह उल्लेख किया गया था कि हर पांच में से एक रोगी के अंडकोष इस बीमारी से प्रभावित हो सकते हैं। 

वैज्ञानिक अब चिंतित हैं कि अगर कोरोना वायरस अंडकोष के अंदर पहुंच गया है, तो क्या वे शुक्राणु की संख्या को कम कर सकते हैं या इसके उत्पादन की दर को कम कर सकते हैं। अब तक ऐसे मामले बहुत कम आए हैं। अभी तक वैज्ञानिक यह पुष्टि नहीं कर पाए हैं कि वायरस वीर्य ले जाने वाले तरल पदार्थ में मौजूद है या नहीं।

इस आदमी का इलाज तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के एशियाबाहम मेहमत अली आयदिनर ​​विश्वविद्यालय में चल रहा है। इस व्यक्ति का इलाज करने वाले डॉक्टर हाकन ओजवेरी और उनकी टीम ने कहा कि इस आदमी के अंडकोष में दर्द अपनी तरह के कोविद -19 संक्रमण का पहला मामला है। हम इसे कोरोना होने का नैदानिक ​​संकेत मान रहे हैं। 

डॉ। ओजवेरी ने बताया कि यह व्यक्ति अपने बाएं अंडकोष में सूजन और जलन के साथ हमारे पास आया था। उनका दर्द कुछ समय के लिए हल्का रहा, लेकिन बाद में यह इतना बढ़ गया कि वह पेट तक पहुंच गया। जब हमने जांच की, तो पाया गया कि उसके बाएं अंडकोष तक जाने वाली स्पर्मेटिक कॉर्ड (नस में शुक्राणु) अत्यधिक नरम हो गए थे। यह पेट से बाएं अंडकोष तक जाता है। 

डॉ। ओजवेरी ने कहा कि हल्के हाथ से व्यक्ति के बाएं अंडकोष को छूने पर भी भयानक दर्द होता था। जब हमने जांच की, तो पाया गया कि उसके पास सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (एसटीआई), यूनीनेरी ट्रैक्ट इंफेक्शन या ऑर्काइटिस नहीं था। कोरोना वायरस आमतौर पर श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है, लेकिन यह पहला मामला है जब इसने अंडकोष का शिकार किया है। 

डॉ। हाकन ओजवेरी ने कहा कि अब दुनिया भर के डॉक्टरों को भी इस लक्षण पर काम करना चाहिए। यदि कोई रोगी लगातार अंडकोष में दर्द और सूजन की शिकायत करता है, तो इसकी जांच की जानी चाहिए। क्या ज्ञात है कि कोरोना वायरस ने फेफड़ों के बजाय अपना ठिकाना बना लिया है। क्योंकि यह भविष्य के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। 

आपको बता दें कि अमेरिका के मैसाचुसेट्स में एक 43 वर्षीय व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसके अंडकोष में दर्द था। जो बाद में कोविद सकारात्मक हो गया। इसी तरह, नवंबर के महीने में, एक इतालवी व्यक्ति अंडकोष में भयानक दर्द में था। कुछ दिनों के बाद, उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण अपना जीवन खो दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER