दुनिया / एक शख्स को निर्दोष होने के बावजूद 23 सालों तक जेल की सजा काटनी पड़ी, अब मिलेगे 3.6 करोड़ रुपये

Zoom News : Mar 04, 2021, 03:47 PM
अमेरिका में एक व्यक्ति को निर्दोष होने के बावजूद 23 साल के लिए जेल की सजा सुनाई गई और आखिरकार इस व्यक्ति को न्याय मिला है। अदालत का कहना है कि इस मामले में मुआवजे के रूप में, इस व्यक्ति को पाँच सौ हज़ार डॉलर यानी लगभग 3.6 करोड़ की राशि का भुगतान किया जाना चाहिए।आपको बता दें कि कर्टिस फूल को जनवरी 1997 में गिरफ्तार किया गया था। कर्टिस पर अमेरिकी शहर वोना में चार लोगों की हत्या का आरोप था। घटना एक फर्नीचर की दुकान में हुई। तब से कर्टिस जेल में था और दिसंबर 2019 में जेल से आजादी मिली। मिसिसिपी के जज जॉर्ज मिशेल ने सरकार को इस व्यक्ति को हर साल दस साल के लिए 50-50 हजार डॉलर देने का आदेश दिया है। इसके अलावा, जज ने यह भी कहा कि वकील की फीस के लिए भी 50 हजार डॉलर का अलग से भुगतान किया जाना चाहिए।

फूल पर 59 वर्षीय बारथा टार्डी, 42 वर्षीय रॉबर्ट गोल्डन, 45 वर्षीय कारमेन रिग्बी और 16 वर्षीय डेरेक स्टीवर्ट की हत्या का आरोप था। फूल दो सप्ताह पहले ही इस फर्नीचर स्टोर में काम करने आए थे। फूलों के मामले में भी लापरवाही की बात सामने आई थी और कई सालों तक आरोप साबित नहीं होने पर भी उन्हें जेल में रखा गया था।

अमेरिकन पब्लिक मीडिया रिपोर्ट्स से बात करते हुए, फूल ने कहा कि मुझे अच्छा लग रहा है। मुझे लगता है कि यह राशि थोड़ी अधिक होनी चाहिए लेकिन मैं काफी अच्छा महसूस करता हूं। इस मामले में, फूल के वकील ने समाचार आउटलेट के साथ बातचीत में कहा - इस मामले के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने पर, यह स्पष्ट हो जाता है कि फूलों ने कोई अपराध नहीं किया

उन्होंने आगे कहा कि कानून के तहत, उन्हें दो दशक से अधिक समय जेल में बिताने के लिए नुकसान उठाना पड़ा। इस मामले में कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। जिस तरह से उनका पूरा जीवन बर्बाद हो गया है, उसके अनुसार 500 हजार डॉलर ज्यादा नहीं हैं, लेकिन दुर्भाग्य से इस कानून के तहत यह राशि दी जा सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER