देश / इस देश में आया 7.1 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, कुछ क्षेत्रों में नुकसान की खबर

Zoom News : Feb 14, 2021, 07:17 AM
जापान के फुकुशिमा प्रांत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.1 मापी गई है। कुछ इलाकों में नुकसान की भी सूचना है। बताया जा रहा है कि भूकंप का असर राजधानी टोक्यो में भी महसूस किया गया, जहां भूकंप की तीव्रता 4.0 थी। अब तक की जानकारी के अनुसार, शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। हालाँकि, एहतियात के तौर पर, लोगों को सलाह दी गई है कि वे तटीय इलाकों में न घूमें क्योंकि आफ़्टरशॉक्स जारी रह सकते हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया है कि नेमी से 90 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में 7.0 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया था। यह भूकंप का खतरनाक स्तर है।

मेरे पास खुद को हिलाने के दौरान वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए शांत नहीं था ... बस अपनी दीवार से दूर एक सुरक्षित जगह खोजने के लिए बिस्तर से कूद गया और जूते और एक जैकेट पर विचार करने लगा।

शुक्रवार रात आए भूकंप से उत्तर भारत हिल गया था। दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल और पंजाब सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में उच्च तीव्रता के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र तजाकिस्तान था, जहाँ भूकंप की तीव्रता 6.3 थी।

भूकंप के कारण कई स्थानों पर नुकसान की भी खबर थी। भूकंप के बारे में पहली खबर यह आई कि अमृतसर पंजाब का दूसरा केंद्र है, लेकिन इसके बाद मौसम विभाग ने फैसला किया था कि भूकंप का केंद्र अमृतसर में था।


भूकंप कितने खतरनाक हैं?

- 0 से 1.9 रिक्टर पैमाने पर भूकंपीय पैमाने पर केवल सीस्मोग्राफ दिखाया गया है।

- 2 से 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन होता है।

- 3 से 3.9 रिक्टर स्केल पर, अगर कोई भूकंप आपके आस-पास से गुजरता है, तो ऐसा प्रभाव पड़ता है।

- 4 से 4.9 रिक्टर स्केल पर, भूकंप आने पर खिड़कियां टूट सकती हैं। लटके हुए फ्रेम दीवारों पर गिर सकते हैं।

- 5 से 5.9 रिक्टर के पैमाने पर, भूकंप आने पर फर्नीचर हिल सकता है।

- 6 से 6.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर इमारतों की नींव दरक सकती है। ऊपरी मंजिलों को नुकसान हो सकता है।

- भूकंप आने पर 7 से 7.9 रिक्टर पैमाने पर इमारतें गिरती हैं। जमीन के अंदर पाइप फट गए।

- रिक्टर स्केल पर 8 से 8.9 की तीव्रता वाले भूकंप और बड़े पुल समेत इमारतें भी गिरती हैं।

- 9 और इसके बाद के रिक्टर पैमाने पर भूकंप भयानक तबाही मचाते हैं। यदि कोई जमीन में खड़ा है, तो वह पृथ्वी को लहराता हुआ दिखाई देगा। समुद्र के पास होने पर सुनामी। भूकंप में, रिक्टर स्केल का प्रत्येक स्केल पिछले पैमाने की तुलना में 10 गुना अधिक शक्तिशाली होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER