Maharashtra / लिफ्ट में फंसने से शिक्षिका की मौत, इस्तेमाल के समय बरतें यह सावधानी

Zoom News : Sep 17, 2022, 10:38 PM
मुंबई में शुक्रवार को हैरान करने वाली घटना सामने आई। जहां, लिफ्ट में फंसने की वजह से एक 26 साल की शिक्षिका की मौत हो गई। पुलिस की ओर से मिली जानकारी के शिक्षिक स्कूल के लिफ्ट में फंस गई थी जिसके बाद उसकी मौत हो गई। यह घटना उत्तरी मुंबई के उपनगर मलाड के चिंचोली बंदर के सेंट मैरी इंग्लिश हाई स्कूल में हुई।

पुलिस ने कहा कि जेनेल फर्नांडीस दोपहर करीब एक बजे दूसरी मंजिल पर स्टाफ रूम में जाने के लिए छठी मंजिल पर लिफ्ट का इंतजार कर रही थी। लिफ्ट में प्रवेश करने के साथ उसके दरवाजे बंद हो गए हैं चलने लगा। जिसकी वजह से जेनेल लिफ्ट में ही फंसी रह गई। जब तक किसी को अंदाजा लगता जेनेल बुरी तरह से चोटिल हो गईं थी। 

आनन-फानन में नजदीक के अस्पताल में ले जाया गया जहां ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। पुलिस अधिकारी ने कहा, प्राथमिक जांच के दौरान हमने आकस्मिक मौत की रिपोर्ट दर्ज की है। जांच के दौरान अगर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी सामने आती है तो उसके अनुसार कार्रवाई की जाएगी। लिफ्ट में फंसकर चोट लगने और मौत की कई घटनाएं देखने को मिल चुकी हैं। ऐसे में अगर आप लिफ्ट से आना-जाना करते हैं तो आपको कई प्रकार की सावधानी का ख्याल रखना चाहिए।

लिफ्ट इस्तेमाल के समय बरते यह सावधानी-

- लिफ्ट में चढ़ते समय कभी भी जल्दबाजी न करें। कोशिश करें कि लिफ्ट में अच्छे तरीके से चढ़ जाएं उसके बाद ही दरवाजा बंद होने का बटन दबाएं। अधिकरत लिफ्ट में दरवाजा बंद होने की ऑटोमेटिक व्यवस्था होती है ऐसे में फंसने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, इसके लिए भी लिफ्ट में सुरक्षा के उपकरण लगे रहते हैं।

- लिफ्ट की जितनी क्षमता है उतने लोग की उसमें सवार हों। अगर आपको लग रहा है कि लिफ्ट में लोगों की संख्या उसकी क्षमता से ज्याद हो रही है वो इंडिकेटर दे रहा है तो उससे उतरने में ही भलाई है।

- यदि किसी कारण बस लिफ्ट में फंस जाते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। उसके लिए भी उसमे व्यवस्था दी गई होती है। उसमें इमरजेंसी अलार्म बटन होता है उसके दबा दें और दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर दें।

- कभी-कभी लिफ्ट अचानक से नीचे जाने लगता है। ऐसे में आप उसके किसी कोने में खड़े हो जाइए। हालांकि, इस दौरान आपको झटके महसूस हो सकते हैं। अगर लिफ्ट में पकड़ने की कोई चीज समझ में आए तो उसे कस कर पकड़ लें।

- लिफ्ट में सवार होने के बाद बिजली जाने की समस्या बहुत आम है। ऐसे में अगर बिजली चली जाती है तो घबराएं न। जनरेटर के शुरू होने के बाद लिफ्ट फिर से शुरू हो जाएगा और बिजली सप्लाई भी शुरू हो जाएगी। ऐसे समय में आपका धैर्य ही काम आता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER