COVID-19 Update / एक युवक को 9 दिन पहले लगा था टीका, हो गई मौत, भारत बायोटेक पर उठे सवाल

Zoom News : Jan 10, 2021, 07:11 AM
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भारत बायोटेक वैक्सीन के परीक्षण के दौरान एक स्वयंसेवक की मौत का मामला सामने आया है। वालंटियर के परिवार ने मौत पर सवाल उठाए हैं। अब पूरे मामले में भारत बायोटेक की सफाई आ गई है। कंपनी ने शनिवार को कहा कि खुराक देने के 9 दिन बाद वॉलंटियर की मौत हो गई और प्रारंभिक जांच के अनुसार, मौत का खुराक से कोई संबंध नहीं है। कंपनी ने मृतक के परिवार के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है।

भारत बायोटेक ने अपने बयान में कहा कि 21 दिसंबर, 2020 को एक स्वयंसेवक की हत्या कर दी गई थी। इसे तीसरे चरण के परीक्षण से जोड़ा जा रहा है और मृतक के बेटे की मौत की सूचना पीपुल्स कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर को दी गई।

कंपनी ने कहा कि वालंटियर ने नामांकन के समय चरण III के परीक्षण में भागीदार के रूप में स्वीकार किए जाने के सभी मानदंडों को पूरा किया था। जब उन्हें वैक्सीन की एक खुराक दी गई, तब भी उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा रही थी। भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन की खुराक देने के 7 दिन बाद, यह बताया गया कि रिपोर्ट में यह स्वस्थ था। भोपाल पुलिस द्वारा गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल द्वारा जारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि मृत्यु का संभावित कारण कार्डियो सांस की विफलता हो सकती है, जो कि विषाक्तता के कारण हो सकती है।

भरत बायोटेक ने अपने बयान में कहा कि खुराक के 9 दिन बाद वॉलंटियर की मौत हो गई और प्रारंभिक जांच के अनुसार, मौत का खुराक से कोई संबंध नहीं है। हमारी सहानुभूति मृतक के परिवार के साथ है। भरत बायोटेक ने कहा कि कंपनी यह नहीं बता सकी कि वॉलंटियर को वैक्सीन दी गई या प्लेसीबो, क्योंकि अध्ययन अभी तक सामने नहीं आया है।

क्या है पूरा मामला

खबरों के मुताबिक, भोपाल के पीपुल्स मेडिकल कॉलेज में 12 दिसंबर को टीका लगाने वाले दीपक मरावी नाम के स्वयंसेवक की 21 दिसंबर को मौत हो गई थी। जमालपुरा के सूबेदार कॉलोनी में उनके घर में मरावी टीला मृत पाया गया। पुलिस ने इसकी जांच शुरू की। पुलिस ने 22 दिसंबर को उसके शव का पोस्टमॉर्टम किया। परिवार ने मौत पर सवाल उठाया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER