नियम / TiKTok पर बंद होंगे 13 साल से कम उम्र वाले अकाउंट, हटाएगी हिंसा से संबंधित कंटेट

Dainik Bhaskar : Jan 09, 2020, 04:47 PM
नई दिल्ली. वीडियो आधारित सोशल मीडिया कंपनी टिकटॉक ने बुधवार को कहा कि वह अपने मंच से उन सामग्रियों को हटाएगी जिनमें धार्मिक, राष्ट्रीयता आदि आधार पर किसी व्यक्ति या समूह के प्रति हिंसा प्रदर्शित हो। कंपनी ने कहा कि वह 13 साल से कम उम्र वाले लोगों के खाते भी हटाएगी।

कंपनी ने कहा कि उपयोक्ता टिकटॉक के दिशानिर्देश समझें

कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा, ''हम चाहते हैं कि उपयोक्ता टिकटॉक के दिशानिर्देश समझें। उन्हें यह भी समझ आये कि हम कब और क्यों सामग्रियों के प्रकाशित होने के बारे में रुकावटें लगाते हैं। आज प्रकाशित सामुदायिक दिशानिर्देश पहले के संस्करणों की तुलना में उपयोक्ताओं को अधिक विस्तार से समझा सकेंगे।'' कंपनी ने कहा कि उपयोक्ताओं को इसके बारे में सूचना मिलने लगेंगे। बता दें कि शुरुआत से ही टिक-टॉक अपने कंटेंट को लेकर सरकार के निशाने पर रहा है। इसके चलते भारत में टिक टोक को कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। विवाद के बाद टिकटॉक कंटेंट को लेकर कड़े नियम बनाएं गए। नियम का उल्ल्घंन करने पर टिकटॉक अब तक अपने प्लेटफार्म से 60 लाख वीडियो को हटा चुकी है।

भारत में यह ऐप 20 करोड़ बार हुआ डाउनलोड

टिकटॉक इंडिया के सेल्स और पार्टनरशिप डायरेक्टर सचिन शर्मा ने एक मीडिया समूह को बताया, 'टिक-टॉक यूजर्स को टैलेंट और क्रिएटिविटी दिखाने के लिए सेफ और पॉजिटिव इन-ऐप एन्वायरनमेंट देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। टिकटॉक किसी भी तरह से ऐसे कंटेंट को प्रमोट नहीं करता जो कम्यूनिटी की गाइडलाइन का उल्लंघन करे।' टिकटॉक की पैरेंट कंपनी Bytedance के मुताबिक, भारत में यह ऐप 20 करोड़ बार डाउनलोड हुआ है और ऐप पर नए यूजर्स के जुड़ने के साथ ही ऐप का कॉन्वेंट ट्रैफिक भी लगातार बढ़ रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER