अफगानिस्तान / 9 दिनों में अफगान बलों ने 1,300 से अधिक तालिबानी आतंकी मार गिराए, 832 घायल हुए

Zoom News : Aug 02, 2021, 02:38 PM
काबुल: युद्धग्रस्त अफगानिस्तान (Afghanistan) से विदेशी सैनिकों की वापसी के बाद से ही तालिबान (Taliban) ने एक आक्रामक युद्ध की शुरुआत की है. अफगान सुरक्षा बल भी लगातार तालिबान से लोहा ले रहे हैं. अफगान रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि सुरक्षा बलों की कार्रवाई से शनिवार से अब तक 300 के करीब तालिबान लड़ाके मारे गए हैं, जबकि सैकड़ों की संख्या में लड़ाके जख्मी हुए हैं. मंत्रालय ने बताया कि सुरक्षा बलों ने गजनी, कंधार, हेरात, फराह, जोज्जान, बल्ख, समांगन, हेलमंद, तखर, कुंदुज, बगलान, काबुल और कपिसा में अभियान चलाकर इन तालिबानी लड़ाकों को ढेर किया है.

अफगान रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, ‘शनिवार रात पक्तिका प्रांत के बरमल जिले में सुरक्षा बलों द्वारा किए गए एक ऑपरेशन में चार पाकिस्तानियों सहित 12 तालिबान आतंकवादी मारे गए और 9 अन्य घायल हो गए. पंजवे जिले और कंधार प्रांतीय केंद्र के बाहरी इलाके में 11 आतंकवादी मारे गए.’ अफगानिस्तान में हिंसा में वृद्धि हुई है क्योंकि तालिबान ने अफगान सुरक्षा बलों और नागरिकों के खिलाफ अपने हमले तेज कर दिए हैं और कई जिलों पर कब्जा कर लिया है. अफगान विदेश मंत्रालय ने कहा है कि तालिबान ने 193 से अधिक जिला केंद्रों और 19 सीमावर्ती जिलों पर कब्जा कर लिया है.

तालिबानी कार्रवाई में मारे गए हैं चार हजार सुरक्षा कर्मी

तालिबान ने तखर, कुंदुज, बदख्शां, हेरात और फराह प्रांतों में 10 सीमा पार करने वाले बॉर्डर क्रॉसिंग पर भी नियंत्रण कर लिया है. इस वजह से इन क्षेत्रों में सीमा पार से आवाजाही और व्यापार पूरी तरह से बंद हो गया है. मंत्रालय ने कहा कि 14 अप्रैल से तालिबान द्वारा लगभग 4,000 सुरक्षा कर्मी मारे गए हैं, 7,000 से अधिक घायल हुए हैं और लगभग 1,600 को पकड़ा गया है. इसमें कहा गया है कि हिंसा में महिलाओं और बच्चों सहित 2,000 से अधिक नागरिक मारे गए, जबकि 2,200 घायल हुए. लगातार हो रहे युद्ध की वजह से बड़ी संख्या में लोग विस्थापित हो रहे हैं और पड़ोसी मुल्क में शरण ले रहे हैं.

कंधार एयरपोर्ट पर हुआ रॉकेट हमला

टोलो न्यूज चैनल ने बताया है कि जुलाई में 70 जिले तालिबान के हाथ में आ गए. सरकार ने कहा कि जुलाई में 11 जिलों को तालिबान से वापस ले लिया गया है. हालांकि, बदख्शां में यफ्ताल, निमरोज में चखनसुर, गजनी में मलिस्तान, हेलमंद में गार्मसीर और हेरात में गुजरा को तालिबान ने वापस ले लिया है. इससे पहले, रविवार को कंधार एयरपोर्ट (Kandahar Airport) पर रॉकेट से हमला (Rockets Attack) किया गया. एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि देर रात कम से कम तीन रॉकेट दक्षिणी अफगानिस्तान में स्थित कंधार एयरपोर्ट (Rockets hit on Kandahar Airport) पर आकर गिरे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER