देश / ईद के मौके पर अफगान तालिबान ने किया 3 दिन के सीजफायर का ऐलान

News18 : May 24, 2020, 08:34 AM
काबुल: अफगान तालिबान (Taliban) ने ईद (Eid) के मौके पर रविवार से 3 दिन के सीजफायर (ceasefire) का ऐलान किया है। तालिबान पिछले दिनों लगातार अफगान फोर्सेज से जंग जारी रखे हुए है। अमेरिका के साथ ऐतिहासिक एग्रीमेंट होने के बाद भी उसने अफगान फोर्सेज पर हमले बंद नहीं किए हैं। इस बीच ईद के मौके पर तालिबान ने 3 दिन के सीजफायर की बात कही है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के सीजफायर के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने अपनी सेना को भी इसका पालन करने को कहा है। इस बीच अफगानिस्तान में अमेरिकी राजयनिक ने इस डील को क्षणिक अवसर कहा है।

तालिबान ने अपने सभी ऑपरेशन रोके

तालिबान के प्रवक्ता जबिहुल्लाह मुजाहिद ने सोशल मीडिया पर एक बयान जारी किया है। अपने बयान में जबिहुल्लाह ने कहा है कि तालिबान के नेतृत्व ने अपने सभी मुजाहिदों से कहा है कि वो देश के लोगों की सुरक्षा का खास ख्याल रखें और अपने किसी भी दुश्मन के खिलाफ कहीं भी आक्रमक ऑपरेशन न चलाएं।

ईद के दौरान अगले तीन दिनों तक सभी ऑपरेशन बंद करने का ऐलान किया गया है। इस दौरान तालिबान के लड़ाकों को सरकारी इलाकों में घुसने को नहीं कहा गया है। इसी तरह से काबुल की फोर्सेज को तालिबान के इलाकों से दूरी बनाए रखने को कहा गया है।

2018 में भी हुआ था सीजफायर

2001 में अफगानिस्तान में अमेरिकी घुसपैठ के बाद ऐसा एक बार ही मौका आया है, जब तालिबान ने इसके पहले सीजफायर का ऐलान किया था। 2018 में ईद के दौरान तालिबान ने इसी तरह के सीजफायर की घोषणा की थी।

उस दौरान पहले अशरफ गनी ने सीजफायर का ऐलान किया था। जिसका तालिबान ने स्वागत किया था और अपने लड़ाकों से इसका पालन करने को कहा था।

उस वक्त की कुछ तस्वीरें काफी लोकप्रिय थीं। उस दौरान तालिबान के लड़ाकों और सिक्योरिटी फोर्सेज ने आम लोगों के साथ जश्न मनाते, एकदूसरे को गले लगाते और आईसक्रीम खाते तस्वीरें शेयर की थीं।

शनिवार को भी अशरफ गनी ने तालिबान के सीजफायर के ऐलान को तुरंत कुबूल किया। उन्होंने ट्विटर पर तुरंत लिखा कि वो तालिबान के सीजफायर के फैसले का स्वागत करते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER