स्पोर्ट्स / बांग्लादेश को 224 रनों से हराकर अफगानिस्तान ने दर्ज की विदेश में अपनी पहली टेस्ट जीत

The Quint : Sep 10, 2019, 12:30 PM

अपना सिर्फ तीसरा टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्तान की टीम ने पहली बड़ी जीत दर्ज कर ली है. बांग्लादेश के खिलाफ इकलौते टेस्ट में अफगानिस्तान ने 224 रन से जबरदस्त जीत हासिल की.

मैच के आखिरी दिन अफगानिस्तान को जीत के लिए सिर्फ 4 विकेट की जरूरत थी. अफगानिस्तान ने मैच खत्म होने से 3 ओवर पहले ही रोमांच तरीके से मैच जीत लिया.

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान के राशिद खान टेस्ट मैच जीतने वाले सबसे युवा कप्तान बन गए हैं. राशिद टेस्ट में कप्तानी करने वाले सबसे युवा कप्तान भी हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के बाद अफगानिस्तान ऐसी दूसरी टीम है जिसने सबसे कम टेस्ट में 2 जीत दर्ज की.

सिर्फ 18 ओवर में खत्म बांग्लादेश का खेल

बांग्लादेश के चटगांव में जोहुर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गया एकमात्र टेस्ट मैच बारिश से प्रभावित रहा. मैच के आखिरी दिन अफगानिस्तान को सिर्फ 4 विकेट की जरूरत थी, लेकिन सुबह से ही बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ.

दिन के आखिरी सेशन में खेल फिर शुरू हो पाया. अफगानिस्तान के पास 4 विकेट लेने के लिए 18 ओवर थे और बांग्लादेश के सामने मैच को ड्रॉ कराने की चुनौती थी.

खेल शुरू होने के साथ पहली ही गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसम को युवा स्पिनर जहीर खान ने आउट कर बड़ी रुकावट दूर की. शाकिब ने 44 रन बनाए

जहीर और राशिद ने दोनों तरफ से स्पिन अटैक जारी रखा. इसके बावजूद बीच में सौम्य सरकार मौजूद थे, जिनको आउट करना अफगानिस्तान के लिए बेहद जरूरी था. सरकार ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर चौके बटोरे.

हालांकि दूसरी ओर से मेहदी हसन मिराज का संघर्ष ज्यादा देर नहीं चल पाया और राशिद खान ने एलबीडब्लू कर अपना चौथा विकेट लिया. मेहदी ने 12 रन बनाए. राशिद ने अपने अगले ही ओवर में ताइजुल इस्लाम को भी एलबीडब्लू आउट कर मैच में दूसरी बार 5 विकेट हासिल किए.

कुछ ही देर में हल्की बूंदा-बांदी शुरू हो गई और मैच के बिना नतीजे के खत्म होने का खतरा लगने लगा. हालांकि राशिद ने एक बार फिर अपना जादू दिखाया और सिर्फ 3 ओवर पहले सरकार (15) को शॉर्ट लेग पर कैच करवा कर बांग्लादेश को ऐतिहासिक जीत दिलाई.

पहले दिन से ही हावी अफगानिस्तान

अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी में रहमत शाह के बेहतरीन शतक (102) के साथ-साथ असगर अफगान (92) और राशिद खान (51) के अर्धशतकों की मदद से 342 रन बनाए थे. इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम सिर्फ 205 रनों पर ढेर हो गई. कप्तान राशिद खान के पांच विकेट के दम पर अफगानिस्तान को 137 रनों की बढ़त मिली.

दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने 260 रन बनाकर बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 398 रनों का लक्ष्य रखा. लेकिन बांग्लादेश की टीम इस लक्ष्य के सामने 61.4 ओवर में 173 रन पर ढेर हो गई और उसे 224 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

राशिद खान ने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए. इसके साथ ही राशिद ने मैच में 11 विकेट हासिल किए और मैन ऑफ द मैच बने.

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी को विजयी विदाई दी. नबी ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि वह इस मैच के बाद टेस्ट से संन्यास ले लेंगे. मैच जीतने के बाद अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने नबी को गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया.