Petrol Diesel Price / आखिर क्यों है देश में सबसे महंगा पेट्रोल राजस्थान के श्रीगंगानगर में? लद्दाख से भी ज्यादा कीमत

Zoom News : May 14, 2021, 06:09 PM
Raj: देश में सरकारी तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल के भाव में बदलाव करती हैं। इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप लोकेटर पर उपलब्ध प्राइस लिस्ट के हिसाब से राजस्थान के श्रीगंगानगर में सामान्य पेट्रोल का भाव शुक्रवार को 103.27 रुपये प्रति लीटर, सामान्य डीजल का भाव 95.70 रुपये प्रति लीटर, एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल का भाव 106.55 रुपये प्रति लीटर और एक्स्ट्रा माइल डीजल का भाव 99.37 रुपये प्रति लीटर है। ये देश के सबसे दुर्गम माने जाने वाले इलाके लेह-लद्दाख में मिलने वाले पेट्रोल-डीजल के भाव से भी अधिक है। वहां पेट्रोल और डीजल का भाव अब भी 90 रुपये की सीमा में ही है।

देश में पेट्रोल पंप को भेजने के लिए तैयार पेट्रोल की कीमत 10 मई तक उपलब्ध आंकड़ों के हिसाब से 33।76 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 35.65 रुपये प्रति लीटर पड़ती है। इसमें कच्चे तेल का मूल्य 31.56 रुपये प्रति लीटर के आसपास है जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और रुपये की विनिमय दर के हिसाब से थोड़ा-बहुत बदलता रहता है। इसके बाद कच्चे तेल को रिफाइन करने, रिफाइनरी का मार्जिन, तेल कंपनी का मार्जिन, लॉजिस्टिक एवं मालभाड़ा का खर्च पेट्रोल के लिए 2.2 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 35.65 रुपये प्रति लीटर आता है। इसके ऊपर केन्द्र और राज्य सरकारों के टैक्स एवं डीलर का कमीशन जोड़ा जाता है।

पेट्रोल पर केन्द्र सरकार कुल 32.9 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 31.8 रुपये प्रति लीटर कर वसूलती है। इसके अलावा पेट्रोल की कीमत में पेट्रोल पंप डीलर का कमीशन पेट्रोल के लिए 3.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल के लिए 2.58 रुपये प्रति लीटर जोड़ा जाता है। इसके बाद राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर वैट और अन्य सेस लगाती हैं, जिससे हर राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग होती है।

हर राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल पर वैट  या अन्य राज्य स्तरीय कर वूसलती है। इसे अभी भी जीएसटी से बाहर रखा गया है। राजस्थान में ईंधन पर वैट की दर अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग और एनालिसिस सेल के 1 मई 2021 के आंकड़ों के हिसाब से राजस्थान में पेट्रोल पर 36% वैट और डीजल पर 26% वैट वसूला जाता है। इसके अलावा राज्य सरकार पेट्रोल पर 1500 रुपये प्रति किलोलीटर और डीजल पर 1750 रुपये प्रति किलोलीटर के हिसाब से रोड डेवलपमेंट सेस भी वसूलती है। पेट्रोल पर राजस्थान से अधिक वैट केवल मणिपुर में 36.50% लगता है लेकिन वहां पर कोई सेस नहीं है।

राजस्थान में भी श्रीगंगानगर में पेट्रोल और डीजल सबसे महंगा होने की एक बड़ी वजह आसपास किसी भी पेट्रोलियम कंपनी का डिस्पैच डिपो नहीं होना है। श्रीगंगानगर पाकिस्तान की सीमा से सटा सुदूर इलाका है। इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के मुताबिक राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई का कहना है, ‘‘ पहले श्रीगंगानगर से नजदीक हनुमानगढ़ जिले में तेल कंपनियों के डिपो थे। लेकिन लागत कटौती के लिए कंपनियों ने इन्हें अब बंद कर दिया है और श्रीगंगानगर को तेल की आपूर्ति जयपुर (लगभग 470 किलोमीटर दूर) या जोधपुर (लगभग 500 किलोमीटर दूर) के डिपो से की जाती है। इसके लिए प्रति लीटर 4 रुपये तक का मालभाड़ा वसूला जाता है, इसलिए राजस्थान में भी अन्य जिलों के मुकाबले गंगानगर में सबसे महंगा पेट्रोल मिलता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER