जोधपुर / बीएसएफ ने ईद के बाद पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर रेंजर्स को नहीं भेंट की मिठाई

Dainik Bhaskar : Aug 14, 2019, 03:18 PM
जोधपुर. केन्द्र सरकार की तरफ से जम्मू कश्मीर में संविधान की धारा 370 के कुछ प्रावधानों को अप्रभावी कर देने से भारत-पाकिस्तान के सम्बन्धों में आई तल्खी बुधवार को सीमा पर देखने को मिली। पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसएफ ने कड़ा रूख अपनाते हुए पाकिस्तानी रेंजर्स को न तो शुभकामनाएं दी और न ही किसी प्रकार की मिठाई का आदान प्रदान हुआ। दो दिन पूर्व ईद के अवसर पर भी मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया गया। 

भारत सरकार के इस कदम के पश्चात बौखलाहट में पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता व थार एक्सप्रेस को बंद करने की घोषणा कर दी थी। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार ने भारत सरकार के खिलाफ जमकर बयानबाजी करना शुरू कर दिया। इस कारण दोनों देशों के रिश्तों में पहले से जारी तल्खी और अधिक बढ़ गई। बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटियर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान सरकार किसी प्रकार की सद्भावना नहीं जता रही है। ऐसे में सीमा पर मिठाई के आदान-प्रदान का कोई औचित्य नहीं रह जाता। ऐसे में हमने इस बार ईद और पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस पर पाकिस्तानी रेंजर्स को न तो शुभकामनाएं प्रदान की और न ही मिठाई। 

उल्लेखनीय है कि सीमा पर होली-दीपावली व ईद के अलावा दोनों देशों के स्वतंत्र दिवस पर बीएसएफ व पाकिस्तानी रेंजर्स एक-दूसरे को मिठाई प्रदान करते हुए शुभकामनाएं देते रहे है। लेकिन कुछ समय से पाकिस्तान के रवैये के कारण यह सौहार्द बरकरार नहीं रह पा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER