इंडिया / अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के हालात 15 दिन बाद श्रीनगर के लाल चौक से हटाए गए बैरिकेड

NDTV : Aug 20, 2019, 05:38 PM

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद धीर-धीरे पाबंदिया हट रही हैं. इसी क्रम में श्रीनगर शहर के व्यावसायिक केंद्र लाल चौक पर घंटाघर के आसपास से भी मंगलवार को बैरिकेड हटा लिये गये। 15 दिन बाद यहां लोगों और वाहनों की आवाजाही की अनुमति मिली है. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को खोले गए ज्यादातर प्राथमिक विद्यालयों में कोई छात्र नहीं दिखा लेकिन सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति में सुधार हुआ. उन्होंने बताया कि शहर के सिविल लाइन्स क्षेत्रों के कुछ भागों में वाहनों की आवाजाही बढ़ी लेकिन श्रीनगर के निचले इलाकों और कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में आवाजाही कम रही.

अधिकारी ने बताया कि कुछ इलाकों में पाबंदियां में छूट दी गई है. हालांकि कुछ स्थानों पर कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती अभी भी है. 

घाटी में बाजार बंद रहे और सार्वजनिक परिवहन भी सड़कों से नदारद रहे. मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं लगातार 16वें दिन बाधित रही जबकि ज्यादातर क्षेत्रों में लैंडलाइन टेलीफोन सेवाएं भी प्रभावित रही. अधिकारियों ने बताया कि पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने के बाद से स्थिति कुल मिलाकर शांतिपूर्ण बनी हुई है.

हालांकि सरकार ने कहा था कि घाटी के कुछ हिस्सों में युवाओं के समूहों और सुरक्षा बलों के बीच छिटपुट झड़प की खबरें आईं हैं. अधिकारियों का कहना है कि कुछ लोगों के घायल होने की सूचना है लेकिन स्थिति सामान्य हो रही है.