देश / हो सकती है सेना में अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा, तीनों सेनाओं के प्रमुख बताएंगे पूरी डिटेल

Zoom News : Jun 14, 2022, 08:07 AM
Delhi: केंद्र द्वारा मंगलवार को रक्षा बलों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा करने की संभावना है। इसके तहत सैनिकों की भर्ती केवल चार साल के कार्यकाल के लिए की जाएगी। योजना के अनुसार, तीनों सेनाओं के प्रमुख योजना के विवरण की घोषणा करने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने दो हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सैनिकों की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना के बारे में जानकारी दी थी, जो अल्पकालिक कार्यकाल के लिए सुरक्षाबलों में सैनिकों को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। इस स्कीम को सैन्य मामलों के विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।

सेना से ड्यूटी से मुक्त होने के बाद भी मिलेगा फायदा

नई अग्निपथ योजना के तहत युवा चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे। यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है। भर्ती के लिए जगहों का भी काफी विस्तार किया जा सकता है। चार साल के अंत में, लगभग 80 प्रतिशत सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगी। कई निगम ऐसे प्रशिक्षित और अनुशासित युवाओं के लिए नौकरी आरक्षित करने में भी रुचि लेंगे जिन्होंने अपने देश की सेवा की है।

सशस्त्र बलों द्वारा अनुमान लगाया गया है कि अगर इस टूर ऑफ ड्यूटी कॉन्सेप्ट के तहत काफी संख्या में सैनिकों को भर्ती किया जाता है तो वेतन, भत्तों और पेंशन में हजारों करोड़ की बचत की जा सकती है। इसके अलावा भर्ती किए गए युवाओं में से बेस्ट को रिक्तियों के उपलब्ध होने की स्थिति में अपनी सेवा जारी रखने का भी अवसर मिल सकता है। बता दें डीएमए ने भारतीय मॉडल विकसित करने से पहले आठ देशों में इसी तरह के भर्ती मॉडल का अध्ययन किया था।

गौरतलब है कि तत्कालीन सीडीएस दिवंगत जनरल बिपिन रावत सेना के अधिकारियों के लिए टूर ऑफ ड्यूटी प्लान पर काम कर रहे थे जिसके तहत सेना में अधिकारियों को मात्र तीन साल के लिए सेवाएं देनी थीं। हालांकि उनकी मौत के बाद योजना रुक गई थी। लेकिन अब अधिकारियों के साथ-साथ सैनिकों के पदों के लिए भी इसी तर्ज पर 'अग्निवीर' योजना को लाने का प्लान तैयार कर रही है।  


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER