Coronavirus / कोरोना से बचाव के लिए भारत के इस हॉस्पिटल में दवा का ट्रायल शुरू, डॉक्टरों को सफलता की उम्मीद

News18 : May 01, 2020, 08:46 AM
भोपाल एम्स (AIIMS) में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कोरोना की चपेट में आए मरीज़ो पर ट्रायल शुरू कर दिया गया है।ये ट्रायल (Trial) उन मरीज़ो पर किया जा रहा है जो बेहद गंभीर स्थिति में आईसीयू  (ICU) में भर्ती हैं।गुरुवार को तीन मरीजों को इस दवा का पहला डोज दिया गया है।

भोपाल के एम्स में कोरोना संक्रमितों पर माइक्रोबैक्टीरियम-डब्ल्यू दवा के ट्रायल की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एम्स के आईसीयू में भर्ती तीन गंभीर मरीजों को पहला डोज दिया गया है।ये दवा गंभीर मरीजों को इंजेक्शन के रूप में एमडब्ल्यू दवा के 3 डोज में दी जाएगी। इस दवा का वैक्सीन के रूप में पहले भी ट्रायल हो चुका है इसलिए डॉक्टर्स इसे लाभदायक मान रहे हैं।

थोड़ी राहत

राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण के मामलों का ग्राफ अब नीचे आता दिखाई देने लगा है।पॉजिटिव मरीज़ो की संख्या घटती जा रही है और इसी कारण ये उम्मीद लगाई जा रही है की भोपाल में रेड जोन में शामिल 52 वार्डों में से 13 वार्ड लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद ऑरेंज जोन में बदल सकते हैं।सतर्कता बरतते हुए जिला प्रशासन भी एक्टिव मोड पर आ चुका है। इसके लिए प्रशासन ने 52 वार्ड में पिछले 14 दिन के दौरान मिले पॉजिटिव मरीजों का डेटा एनालिसिस करना भी शुरू कर दिया है।

रेड से ऑरेंज

जिला प्रशासन की 24 अप्रैल की रिपोर्ट के मुताबिक रेड जोन में शामिल 13 वॉर्ड ऐसे हैं, जहां पिछले दो सप्ताह में कोरोना का सिर्फ एक-एक नया पॉजिटिव मरीज मिला। 3 मई तक अगर इन वॉर्ड में कोरोना का नया मरीज़ नहीं मिला, तो इन सभी 13 वॉर्ड को रेड जोन से बाहर किया जा सकता है।

हमीदिया में डॉक्टरों की व्यवस्था सुनिश्चित

हमीदिया अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर की तीसरी, चौथी और पांचवीं मंजिल को कोरोना मरीजों के लिए आईसोलेट कर दिया गया है। यहां कोविड-19 के पेशेंट के लिए 350 बेड लगाए गए हैं।अस्पताल में तीन शिफ्ट में 65 डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें पल्मोनरी, मेडिसिन और एनस्थिसिया के तीन सीनियर डॉक्टर्स के साथ तीन जूनियर डॉक्टर्स शीमिल रहेंगे।व्यवस्था के अनुरूप 10 दिन की ड्यूटी के बाद वॉर्ड में लगा पूरा स्टाफ क्वारेन्टीन किया जा रहा है, ताकि स्टाफ संक्रमण के खतरे के बाहर रह सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER