स्पोर्ट्स / भले बुमराह की रैंकिंग में यह ना दिखे लेकिन वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़: पठान

Live Hindustan : Sep 13, 2019, 06:24 PM
ब्रेट ली के बाद अब इरफान पठान ने भी जसप्रीत बुमराह को वर्तमान समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बताया है। आईसीसी की वनडे रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर 1 गेंदबाज बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में भी जोरदार प्रदर्शन करते हुए रैंकिग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है। बुमराह क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में भारत की तेज गेंदबाजी के केंद्र बिंदु बन गए हैं। साल 2018 में टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले जसप्रीत बुमराह सेना दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज की धरती पर टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट हासिल करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बने हैं। उन्होंने अब तक सिर्फ 12 टेस्ट मैच खेलकर 62 विकेट चटकाए हैं। वेस्ट इंडीज दौरे पर खेली गई दो टेस्ट मैचों की सीरीज का अंत उन्होंने लगातार तीन पारियों में 5 विकेट के साथ किया।

'टेस्ट क्रिकेट ने बुमराह की गेंदबाजी को और निखारा है'

इरफान पठान ने जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि टेस्ट क्रिकेट की वजह से उनकी गेंदबाजी और अधिक धारदार हो गई है। पठान ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए उन्होंने गेंद को बाहर ले जाना सीख लिया है और अब वो ज्यादा नियंत्रण के साथ गेंदबाजी करते हैं। इसके लिए हमें टेस्ट क्रिकेट को धन्यवाद देना चाहिए जहां विभिन्न परिस्थितियों में बतौर गेंदबाज चुनौतियों का सामना करना होता है। शुरुआत में नई गेंद से और दूसरे सेशन में पुरानी गेंद से और तीसरे सत्र में अलग तरह की गेंद से गेंदबाजी करनी होती है। टेस्ट क्रिकेट में आपको तीन से चार स्पेल में अलग-अलग गेंद से गेंदबाजी करनी होती है। ऐसा करने से आपको अपने खेल के बारे में जानने का मौका मिलता है। हालांकि कोच से इस बारे में निर्देश मिलते हैं लेकिन एक गेंदबाज के रूप में आप अपने दिमाग से सीखते हैं।'

'वर्तमान में जसप्रीत बुमराह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज'

इरफान ने आगे कहा, 'जसप्रीत बुमराह की वजह से मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण ज्यादा घातक दिखने लगा है। वर्तमान में वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। हालांकि उनकी रैंकिंग इसकी तस्दीक नहीं कर रही है। लेकिन छोटे से रनअप के साथ वह जिस गति से गेंदबाजी करते हैं, बहुत ज्यादा प्रभावशाली है। बुमराह ऐसे गेंदबाज हैं जो नई गेंद, पुरानी गेंद, सफेद गेंद या लाल गेंद से किसी भी बल्लेबाज के खिलाफ एक जैसी प्रभावशाली गेंदबाजी करते हैं। हम भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक ऐसा गेंदबाज है। उनकी वजह से भारत की गेंदबाजी और मजबूत हो गई है।' वेस्ट इंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में हैट-ट्रिक लेने के साथ ही इरफान पठान, हरभजन सिंह के स्पेशल क्लब में शामिल हो गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER