दुनिया / अमेरिका: नहीं थम रहा बवाल, 25 शहरों में प्रदर्शनकारी बेकाबू, हिंसा-आगजन

AajTak : May 31, 2020, 12:09 PM
अमेरिका: के 25 से अधिक शहरों में भीषण प्रदर्शन, हंगामा और हिंसा हो रही है। कई जगहों पर प्रदर्शन दंगे में बदल गया है और लोगों ने पुलिस की गाड़ियों, इमारतों में आग लगा दी और दुकानों से सामान लूट लिए। नैशविले में कोर्ट की ऐतिहासिक बिल्डिंग को आग के हवाले कर दिया गया। इस दौरान कम से कम 2 लोगों की मौत भी हो गई। प्रदर्शन में शामिल शहरों में न्यूयॉर्क, लॉस एंजिलिस, कैलिफोर्निया और वॉशिंगटन प्रमुख हैं। मिन्नेसोटा और जॉर्जिया राज्य में इमरजेंसी का ऐलान करना पड़ा।

सोमवार को पुलिस कस्टडी में एक अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। उन्हें न्याय दिलाने के लिए प्रदर्शन शुरू हुए। प्रदर्शन की वजह से अमेरिका में गोरे की ओर से अश्वेत लोगों पर किए जा रहे अत्याचार का मुद्दा फिर से बहस के केंद्र में आ गया।

शनिवार को प्रदर्शन का पांचवा दिन था। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, 25 शहरों में दंगे की वजह से कर्फ्यू लगाना पड़ा। कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शन खत्म नहीं हुए। प्रभावित राज्यों में मिन्नेसोटा, जॉर्जिया, ओहियो, कोलोराडो, विस्कोन्सिन, केन्टकी, उटाह, टेक्सास शामिल हैं।

असल में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से ठीक पहले का एक वीडियो सामने आया था। वीडियो में दिख रहा था कि जॉर्ज जमीन पर गिरे हुए हैं और एक गोरा पुलिसकर्मी उनकी गर्दन को घुटना से दबाए हुए है। इस दौरान जॉर्ज कहते हैं कि उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

अब अमेरिका में सवाल उठ रहा है कि अश्वेत लोगों पर सालों से हो रहे अत्याचार को खत्म करने के लिए व्यवस्था में बदलाव की जरूरत है। प्रदर्शनकारियों ने मांग की है कि जॉर्ज फ्लॉयड को गिरफ्तार करने वाले पुलिस कर्मियों पर हत्या का मुकदमा चले।

विभिन्न शहरों में स्थानीय पुलिस प्रदर्शन को जब काबू नहीं कर सकी तो व्हाइट हाउस की ओर से नेशनल गार्ड को भेजना पड़ा। न्यूयॉर्क में एक पुलिस की गाड़ी को प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी, वहीं एक वीडियो में पुलिस को भी प्रदर्शनकारियों पर हिंसक होते देखा गया।

जॉर्ज फ्लॉयड की मौत मिन्नेसोटा के मिनियापोलिस में हुई थी। मिनियापोलिस के मेयर जैकब फ्रे ने कहा कि अगर जॉर्ज श्वेत होते तो आज जिंदा होते। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा था कि 2020 के अमेरिका में ऐसी घटना सामान्य नहीं होनी चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER