नोएडा / हल्दीराम की बिल्डिंग में अमोनिया गैस लीक, 1 की मौत, 300 लोगों को निकाला

AajTak : Feb 01, 2020, 04:51 PM
नोएडा: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 65 में हल्दीराम की बिल्डिंग में अमोनिया गैस लीक (Ammonia Gas Leak Noida) हो गई। इसके चलते अफरातफरी मच गई और बिल्डिंग को खाली कराया गया। इस घटना में 42 साल के एक कर्मचारी की मौत हो गई, जबकि 300 लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकाला गया। हल्दीराम की बिल्डिंग के आसपास के इलाके को भी खाली कराया गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार रात 12 बजे के आसपास गैस रिसाव हुआ था जिसके तुरंत बाद पुलिस फोर्स, दमकल कर्मी और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की तैनाती की गई। एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने कहा, इस इमारत में हल्दीराम की दो यूनिट चलती है। एक प्रोडक्शन यूनिट है जबकि दूसरी यूनिट कूलिंग या मेंटिनेंस की है। मेंटिनेंस यूनिट के अमोनिया कंडेंसर में रिसाव की खबर है। उस वक्त 22 लोग वहां काम कर रहे थे जिन्हें फौरन वहां से निकाला गया। इनमें एक की तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। एनडीआरएफ के असिस्टेंट कमांडेंट अनिल कुमार सिंह ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा।

जिस कर्मचारी की मौत हुई है उसकी पहचान अमोनिया ऑपरेटर संजीव कुमार के तौर पर की गई है। हल्दीराम के प्रोडक्शन यूनिट में 300 लोग काम कर रहे थे जिन्हें घटना के तुरंत बाद बाहर निकाला गया। घटनास्थल पर 47 एनडीआरएफ कर्मी तैनात किए गए थे। रविवार दिन के 3 बजे तक गैस रिसाव पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। हालांकि इसके बाद भी घटनास्थल पर दमकल कर्मी और नोएडा पुलिस के अधिकारी जमे हुए हैं। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि उन्हें 112 नंबर पर घटना की सूचना मिली जिसके बाद पुलिसकर्मियों को फौरन वहां भेजा गया और फंसे लोगों को बाहर निकाला गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER