विश्व / अफगानिस्तान में एक और तालिबानी धमाके 20 लोगों की मौत 90 घायल

News18 : Sep 19, 2019, 03:49 PM
काबुल. अफगानिस्तान (Afghanistan) के दक्षिणी शहर का एक अस्पताल गुरुवार तड़के आत्मघाती ट्रक बम विस्फोट (Suicide Attack) से दहल गया. एक अधिकारी ने बताया कि इस धमाके में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 90 से अधिक लोग घायल हो गए. तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है.

इस हमले में दक्षिणी जाबुल प्रांत की राजधानी कलत के अस्पताल (Hospital) का एक हिस्सा पूरी तरह बर्बाद हो गया और वहां खड़ी एंबुलेंस क्षतिग्रस्त हो गईं. अपने परिवार के बीमार सदस्यों से मिलने आए निवासी घायलों को शॉल एवं कंबलों से ढक कर क्षतिग्रस्त अस्पताल के भीतर ले गए, जबकि अधिकारी गंभीर रूप से घायल लोगों को पास में कंदहार के अस्पतालों तक ले जाने की जद्दोजहद करते नजर आए.

विस्फोट (Explosion) के शुरुआती घंटों में मृतकों एव घायलों के विरोधाभासी आंकड़े सामने आए. प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता गुल इस्लाम सेयाल ने मृतकों की संख्या 12 बताई थी, लेकिन कहा था कि अधिकारी मलबे में लोगों की तलाश कर रहे हैं. प्रांतीय परिषद के प्रमुख अट्टा जन हकबयान ने मृतकों की संख्या 20 बताई.

सरकारी इमारत को निशाना बनाना चाहते थे हमलावर

अमेरिका के साथ चल रही शांति वार्ता के इस महीने की शुरुआत में बंद हो जाने के बाद से लगभग रोज हमले कर रहे तालिबान का कहना है कि उसका निशाना पास की सरकारी खुफिया विभाग की इमारत थी.

हकबयान ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग (एनडीएस) की इमारत की दीवार को नुकसान पहुंचा है. वह यह नहीं बता पाए कि इस हमले के हताहतों में खुफिया विभाग का कोई कर्मी भी शामिल था या नहीं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER